यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महिला विश्वकप : श्रीलंका से हारा भारत, खिताबी दौड़ से बाहर

खास बातें

  • श्रीलंका ने ब्राबोर्न स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए आईसीसी महिला विश्वकप के ग्रुप-ए मुकाबले में भारत को 138 रनों से हरा दिया।
कटक:

श्रीलंका ने ब्राबोर्न स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए आईसीसी महिला विश्वकप के ग्रुप-ए मुकाबले में भारत को 138 रनों से हरा दिया। श्रीलंका की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है जबकि भारत को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ भारतीय टीम सुपर-6 की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

भारत ने अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज को 105 रनों से हराया था लेकिन दूसरे मैच में उसे मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लिश टीम तीन में से दो मैच जीतकर ग्रुप-ए तालिका में पहले स्थान पर है। श्रीलंका टीम दूसरे स्थान पर रही जबकि वेस्टइंडीज की महिलाएं बेहतर नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर रही।

अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने भारतीय टीम के सामने 283 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन भारतीय टीम बड़े स्कोर के आगे धराशायी हो गई। भारतीय खिलाड़ी 42.2 ओवरों में 144 रन ही बना सकीं। भारत की ओर से रीमा मल्होत्रा ने सबसे अधिक 38 रन बनाए। रीमा ने 51 गेंदों पर चार चौके लगाए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाने वाली सलामी बल्लेबाज त्रिशुर कामिनी 22 रन बना सकीं जबकि इंग्लैंड के खिलाफ सैकड़ा जड़ने वाली हरमनप्रीत कौर खाता भी नहीं खोल सकीं। पूनम राउत और कारू जैन दहाई तक नहीं पहुंच सकीं।

विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बल्लेबाज के तौर पर कप्तान मिताजी राज से अच्छी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह मात्र 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। झूलन ने 22 रनों का योगदान दिया।

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए। दीपिका रासंगिका ने सर्वाधिक 84 रनों का योगदान दिया। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके जमाए।

श्रीलंका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चार रन के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज चामरी अटापट्टू के रूप में उसका पहला विकेट गिरा। वह झूलन गोस्वामी की गेंद पर मिताली राज को कैच थमा बैठीं। उन्होंने चार रनों का योगदान दिया।

उनके बाद बल्लेबाजी करने आईं रासंगिका ने सलामी बल्लेबाज यशोदा मेंडिस के साथ मिलकर शानदार खेल दिखाया। दोनों के बीच 117 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। 121 रनों के कुल योग पर अमिता शर्मा की गेंद पर मेंडिस को गौहर सुल्ताना ने कैच कर लिया।

श्रीलंका को तीसरा झटका 188 रनों पर रासंगिका के रूप में लगा। वह गोस्वामी की गेंद पर मिताली के हाथों कैच हुईं। रासंगिका और चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आईं शशिकला श्रीवर्धने के बीच 67 रनों की साझेदारी हुई। श्रीवर्धने 59 के निजी योग पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गईं।

श्रीलंकाई टीम को श्रीपाली वीराकोड्डी (5) के रूप में पांचवा झटका लगा। वीराकोड्डी को झूलन ने बोल्ड किया। पांचवें नम्बर पर बल्लेबाजी करने आईं एशानी कौशल्या ने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौशल्या ने 31 गेंदों पर 56 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के  जमाए। चामनी सेनेविरत्ने तीन रन बनाकर कौशल्या के साथ नाबाद लौटीं। भारत की ओर से गोस्वामी ने तीन और अमिता शर्मा ने एक विकेट चटकाया।