यह ख़बर 01 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महिला विश्वकप : श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर किया उलटफेर

खास बातें

  • ईशानी कौशल्या के ऑलराउंड खेल तथा दिलानी मंदोरा के आखिरी गेंद पर जमाए गए छक्के की मदद से श्रीलंका ने रोमांच से भरे मैच में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को एक विकेट से हराकर महिला विश्वकप का सबसे बड़ा उलटफेर किया।
मुंबई:

'प्लेयर ऑफ द मैच' ईशानी कौशल्या के ऑलराउंड खेल तथा दिलानी मंदोरा के आखिरी गेंद पर जमाए गए छक्के की मदद से श्रीलंका ने रोमांच से भरे मैच में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को एक विकेट से हराकर महिला विश्वकप का सबसे बड़ा उलटफेर किया।

श्रीलंका को ग्रुप ए में सबसे कमजोर टीम माना जा रहा था, लेकिन उसकी खिलाड़ियों ने खेल के हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया तथा इंग्लैंड पर क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पहली जीत दर्ज की।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर आखिरी पांच ओवर में 59 रन जोड़कर आठ विकेट पर 238 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया। उसकी तरफ से जेनी गुन ने 52, एमी जोन्स ने 41, हीथर नाइट ने 38 और एरेन ब्रिंडल ने 31 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से कौशल्या, चमानी सेनेविरातना और शशिकला श्रीवर्धने ने दो-दो विकेट लिए।

चमारी अटापट्टू (62) और यशोदा मेंडिस (46) ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़कर श्रीलंका को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। कप्तान श्रीवर्धने ने 34 रन की पारी खेली, लेकिन जीत की नायिका कौशल्या रही, जिन्होंने 41 गेंद पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाए, जिससे श्रीलंका नौ विकेट पर 244 रन बनाकर अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहा।

आईसीसी महिला विश्वकप में यह पहला अवसर है, जब किसी टीम ने एक विकेट से जीत दर्ज की। श्रीलंका इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने वाली टीम भी बन गई है। श्रीलंका पिछले आठ मैचों में इंग्लैंड से जीत नहीं पाया था, इसलिए जब तीन बार के चैंपियन इंग्लैंड ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया, तो श्रीलंका के लिए लक्ष्य मुश्किल माना जा रहा था।

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीन विकेट जल्दी गंवा दिए। इसके बाद चौथे और छठे विकेट के लिए अच्छी साझेदारियों के दम पर उसने वापसी की। एक समय तीन विकेट 29 रन पर गंवाने के बाद एरान ब्रिंडल (31) और हीथर नाइट (38) ने चौथे विकेट के लिए 100 गेंद में 64 रन जोड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन दोनों के आउट होने के बाद गुन (52) और एमी जोंस (41) ने छठे विकेट के लिए 101 गेंद में 83 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने आखिरी 30 गेंद में 59 रन बनाए। कैथरीन ब्रंट ने पांच गेंद में 12 रन जोड़े, जबकि डेनियेले हेजल 19 रन बनाकर नाबाद रही।