वर्ल्ड कप 2015 : पांच खिलाड़ी जिन पर रहेगी क्वार्टर फ़ाइनल में नज़र

बांग्लादेश के बल्लेबाज महमूदुल्लाह

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप में कई बल्लेबाज़ों ने अपने बल्ले का जौहर दिखाया। एक नज़र डालते हैं उन ख़ास चेहरों पर, जिनके कंधों पर अपनी टीम को क्वार्टर फ़ाइनल से आगे ले जाने की ज़िम्मेदारी होगी।

महमूदुल्लाह ने किया कारनामा
वर्ल्ड कप में लगातार दो शतक लगाकर बांग्लादेश के महमूदुल्लाह ने बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज़ करा लिया। महमूदुल्लाह के शतक की बदौलत टीम ने इंग्लैंड को हराकर बड़ा उलटफ़ेर किया। वहीं न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ 123 रन की नाबाद पारी खेलकर वनडे में लगातार दो शतक लगानेवाले दूसरे बांग्लादेशी खिलाड़ी बने। 29 साल के इस खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप के पांच मैच में 344 रन बटोरे है। टीम के कोच चंद्रिका हथुरासिंघे को भरोसा है कि वो भारत के ख़िलाफ़ भी ज़ोरदार प्रदर्शन करेंगे।


टॉप पर शिखर धवन
विदेशी पिचों पर शिखर धवन के फ़ॉर्म पर लगातार सवाल उठते रहे हैं, लेकिन धवन ने हौसला नहीं गंवाया। टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री की मदद से अपनी तकनीकी ख़ामियों के दूर किया और आलोचकों के हर सवाल कर अपने बल्ले से ज़ोरदार जवाब दिया। 29 साल के धवन ने वर्ल्ड कप के छह मैचों में 337 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और एक अर्द्धशतक शामिल हैं।

इतना ही नहीं एक वर्ल्ड कप में भारत की ओर से दो शतक लगाने वाले शिखर सिर्फ़ दूसरे ओपनर बल्लेबाज़ हैं। इससे पहले ये कारनामा क्रिकेट में भगवान का दर्ज़ा हासलि कर चुके सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं।

रंग में तिलकरत्ने दिलशान
श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान वर्ल्ड कप से पहले ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होते ही वो फ़ॉर्म में वापस आ गए। 38 साल के दिलशान ने मौजूदा वर्ल्ड कप के छह मैचों में 395 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक के साथ एक अर्द्धशतक शामिल है। दिलशान ने वर्ल्ड कप में अपने देश के लिए कई रिकॉर्ड भी बनाए।

दिलशान ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 161 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड कप में अपने देश के लिए सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। दिलशान से पहले ये रिकॉर्ड अरविंद डी सिल्वा के नाम था। श्रीलंका के लिए सबसे ज़्यादा शतक बनाने वालो की लिस्ट में अब दिलशान का नाम तीसरे नंबर पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सनथ जयसूर्या ने 28 और कुमार संगाकारा के नाम 25 शतक है। इतना ही नहीं वर्ल्ड कप में दिलशान ने गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट लिए और कई बार टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।


ए बी सी डी ई
भारत के पूर्व कप्तान और क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील गावस्कर ने एबी डिविलियर्स की तारीफ़ में कहा कि वो ए बी सी डी ई हैं। यहां ए बी सी डी ई से गावस्कर का मतलब था एबी डिविलियर्स कैन डू एवरीथिंग। वनडे में सबसे तेज़ शतक बनाने वाले एबी डिविलियर्स ने वर्ल्ड कप में भी कई नए रिकॉर्ड बनाए। 31 साल के डिविलियर्स ने एक वर्ल्ड कप में 20 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया तो दक्षिण अफ़्रीका के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ भी बने। डिविलियर्स के नाम वर्ल्ड कप की छह पारियों में 417 रन हैं। इसमें एक शतक के साथ दो अर्द्धशतकीय पारी भी शामिल हैं।


रन मशीन कुमार संगाकारा
वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम की अब तक की सफलता में इस बल्लेबाज़ का ख़ास रोल रहा है। 124 की औसत से कुमार संगाकारा ने लगातार 4 शतक बनाकर क्रिकेट इतिहास बनाया। इस दौरान वर्ल्ड कप और वनडे में ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज़ भी बने। संगा से पहले तीन बल्लेबाज़ एक वर्ल्ड कप में तीन शतक बना चुके हैं, हालांकि वो लगातार नहीं बने।

ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ ने 1996 वर्ल्ड कप में तीन शतक बनाए, तो 2003 वर्ल्ड कप में भारत के सौरव गांगुली ने ऐसा कारनामा किया, जबकि 2007 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने तीन शतक बनाए थे। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया में दो हज़ार से ज़्यादा रन बनाने वाले वो सिर्फ़ तीसरे बल्लेबाज़ है। संगा से पहले वेस्ट इंडीज़ के दो बल्लेबाज़ ऐसा कर चुके हैं। अपना आख़िरी वर्ल्ड कप खेल रहे संगा ने अब तक खेले छह मैचों में 496 रन बनाए हैं।