वर्ल्ड कप 2015 : 'महामुकाबले' के लिए कमर कसे तैयार हैं भारत और पाकिस्तान

एडिलेड से अफ़शां अंजुम:

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के 'महामुकाबले' के लिए भारत और पाकिस्तान की टीमों ने कमर कस ली है। चिर-प्रतिद्वंद्वियों के बीच होने वाली इस भिड़ेत के लिए हमेशा की तरह इस बार भी दबाव और रोमांच की सभी वजहें कायम हैं, लेकिन टीम इंडिया के कैप्टन कूल ने अपने ही अंदाज़ में कहा है कि वह और टीम इंडिया मैच को लेकर दबाव से दूर और सकारात्मक हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल-हक भी अपनी जीत की वजहें गिना रहे हैं।

करीब तीन महीने से ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जूझ रही टीम इंडिया फाइनल इम्तिहान से पहले फिर एकजुट नजर आ रही है। टीम के ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शन को लेकर फैन चाहे जितने फिक्रमंद हों, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बड़े टूर्नामेंट में अपनी टीम को आगे ले जाने की कला में माहिर हैं। माही जीत का यही नुस्खा इस बार भी अपनाने की बात कह रहे हैं।

कप्तान कहते हैं कि उनकी टीम पिछले तीन महीने के बोझ को लेकर नहीं चल रही है। वह कहते हैं कि अगर पहले मैच से लेकर अब तक बर्डन लेंगे तो मुझे टेबल के नीचे छिपना पड़ेगा। वह यह भी कहते हैं कि उनकी टीम सकारात्मक बातों को आगे लेकर चल रही हैं और उनकी कोशिश है कि टीम गलतियां न दोहराए।

दूसरे कैम्प के कप्तान मिस्बाह उल-हक मानते हैं कि मैच में बेइंतहा दबाव होगा, लेकिन उनका भी मानना है कि जीत के लिए जज़्बात को काबू में रखने की ज़रूरत होगी। मिस्बाह उल-हक ज़ोर देकर कहते हैं कि मैच बिल्कुल दबाव का खेल है। वह कहते हैं कि उनकी टीम वर्ल्ड कप में भारत से कभी नहीं जीत पाई, लेकिन यह शानदार मौका है, और अगर उनकी टीम जीत हासिल कर पाती है तो इतिहास बन जाएगा।

इससे पहले, टीम इंडिया को अपने आखिरी अभ्यास मैच में और पाकिस्तान को अपने दोनों अभ्यास मैचों में जीत मिली है, जिससे दोनों का आत्मविश्वास बेहतर हुआ है। बहरहाल एक रोमांचक मैच के लिए स्टेज तैयार हो चुका है। कैप्टन कूल कहते हैं, 'हम कितना भी बोल लें, यह मैच थोड़ा डिफरेंट तो होता ही है... हमारी कोशिश है कि यह डिफरेंस नॉमिनल हो...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सो, दोनों टीमों में मैच कोई भी जीते, या तो इतिहास कायम रहेगा या नया इतिहास बनेगा, लेकिन इतना ज़रूर है कि मैच में जीत उसी की होगी, जो जज़्बात को काबू में रख पाएगा।