World Cup : पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचे चार एशियाई देश

भारतीय टीम की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आयरलैंड पर पाकिस्तान की जीत के साथ ही वर्ल्ड कप में क्वार्टर फ़ाइनल का लाइन अप अब बिल्कुल साफ़ है। यह पहला मौका है, जब चार एशियाई देशों ने विश्व कप के नॉक आऊट मुकाबले में जगह बनाई है।

इस वर्ल्ड कप में 42 लीग मैचों के बाद ही तय हो पाया कि क्वार्टरफ़ाइनल के तीन मुक़ाबलों में कौन सी टीम किस टीम से टक्कर लेगी। आने वाली 18 मार्च को सिडनी में श्रीलंका की भिड़ंत द.अफ़्रीका से होगी, इसके अगले दिन 19 मार्च को मेलबर्न में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। वहीं 20 मार्च को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच है, जबकि 21 मार्च को वेलिंगटन में न्यूज़ीलैंड और वेस्ट इंडीज़ की टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी।

गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज़ ने संयुक्त अरब अमीरात को छह विकेट से हरा दिया फिर भी मामला नेट रन रेट के लिए आख़िरी मैच के नतीजे तक फंसा रहा। वहीं भारत का मुक़ाबला आख़िरी आठ में बांग्लादेश से होगा- ये तस्वीर सबसे पहले साफ़ हुई।

भारत और बांग्लादेश की स्थिति के सबसे पहले साफ़ होने की वजह से इन दोनों ही एशियाई टीमों को एक-दूसरे के ख़िलाफ़ तैयार होने और रणनीति तैयार करने के लिए थोड़ा एक्स्ट्रा वक्त भी मिल गया। इन हालात में ये बेहद अहम है।

वर्ल्ड कप के इतिहास में ग्रुप स्टेज में भारत का ये ऐतिहासिक प्रदर्शन है। भारत ने पुल-B में सभी छह मैच जीते और सभी मैचों में विपक्षी टीम को आउट कर दिया।

यानी 6 मैचों में गेंदबाज़ों ने 60 विकेट हासिल किए। किसी भी लिहाज़ से गेंदबाज़ों का ये ये प्रदर्शन काबिले तारीफ़ है। अहम ये है कि टूर्नामेंट से पहले टीम को जो पहलू उसकी कमज़ोर कड़ी नज़र आ रहा था उसने लीग स्तर पर सौ फ़ीसदी अंक हासिल किए हैं। अब भारतीय गेंदबाज़ी की वजह से ये टीम और ख़तरनाक नज़र आ रही है।

ये और बात है कि कप्तान एमएस धोनी रणनीतिक तौर पर फ़िलहाल अपने विपक्षी को लेकर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। वो कहते हैं कि इससे फ़र्क नहीं पड़ता कि कौन सी टीम क्वार्टरफ़ाइनल में है। इस स्तर पर सभी टीमें अच्छी होती हैं।

दक्षिण अफ़्रीकी टीम टूर्नामेंट से पहले बेहद ख़तरनाक मानी जा रही थी। लेकिन लीग स्तर पर भारत, पाकिस्तान और ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ मैचों में इसकी कई कमज़ोरियां सामने आईं। भारत और पाकिस्तान का ख़िलाफ़ दक्षिण अफ़्रीकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। जबकि ज़िंबाब्वे ने दक्षिण अफ़्रीका के सामने अच्छी चुनौती पेश की।


जबकि पूर्व चैंपियन श्रीलंकाई टीम धीरे-धीरे फ़ॉर्म में आई है। वनडे में लगातार चार शतक बनाने का रिकॉर्ड हासिल करने वाले
कुमार संगाकारा की ये टीम अपने दिन किसी भी बड़ी टीम को हराने का माद्दा रखती है। ऐसे में आख़िरी चार के लिए खेले जाने
वाले मुक़ाबलों के बीच इस मैच को लेकर लोगों की दिलचस्पी अलग होगी।

चार बार चैंपियन रह चुकी मेज़बान ऑस्ट्रलिया की टक्कर पाकिस्तान से है। पलड़ा ज़ाहिर तौर पर ऑस्ट्रेलिया का भारी है। लेकिन पाकिस्तान के मिज़ाज को देखते हुए ऐसा बिल्कुल नहीं कहा जा सकता कि ये टीम उलटफेर नहीं कर सकती।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की तरह ही न्यूज़ीलैंड की टीम का रिकॉर्ड लीग मैचों में बेदाग है। लेकिन नॉक आउट स्तर पर कैरीबियाई टीम किसी भी टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।