विश्व कप : श्रीलंका ने जीत के साथ खत्म किया ग्रुप अभियान

आईसीसी विश्व कप-2015 में धीमी शुरुआत के बाद अपनी लय में लौट चुकी 1996 की चैम्पियन टीम श्रीलंका ने बुधवार को बेलेरीव ओवल मैदान पर खेले अपने आखिरी ग्रुप मैच में स्कॉटलैंड को 148 रनों से हरा दिया।

जीत के हीरो श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (124) रहे जिन्होंने रिकार्ड लगातार चौथी बार शतक लगाया। इसके साथ ही संगकारा विश्व कप सहित अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय के इतिहास में भी लगातार चार शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए।

इस जीत के साथ श्रीलंका अब पूल-ए में आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उससे नीचे सात-सात अंकों के साथ आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की टीमें हैं। दोनों टीमों को हालांकि अभी अपना आखिरी ग्रुप मैच खेलना है।

 बहरहाल, स्कॉटलैंड के सामने जीत के लिए 364 रनों का विशाल लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 43.1 ओवर में 215 रनों पर सिमट गई। स्कॉटलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन फ्रेडी कोलमैन (70) ने बनाए। कप्तान प्रेस्टन मोमसेन ने 60 रनों का योगदान दिया।

स्कॉटलैंड को तीन झटके 44 रनों के योग पर ही लग गए थे। इसके बाद चौथे विकेट के लिए मोमसेन और कोलमैन के बीच हुई 118 रनों की साझेदारी ने स्कॉटलैंड को मैच में बनाए रखा। मोमसेन के पवेलियन लौटने के साथ ही हालांकि विकेटों की झड़ी लग गई और बढ़ते दबाव के बीच आखिरी छह बल्लेबाज 53 रनों के अंदर पवेलियन लौट गए।

श्रीलंका के नुवान कुलासेकरा (20/3) और दुश्मांता चामीरा (51/3) सबसे सफल गेंदबाज रहे। लसिथ मलिंगा को दो सफलता मिली।

इससे पूर्व टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 363 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने 99 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 104 रनों की पारी खेली। वहीं, संगकारा ने 95 गेंदों की पारी में 13 चौके और चार शानदार छक्के जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 195 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया।

श्रीलंका की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और छठे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज लाहिरु थिरिमाने (4) के रूप में टीम को पहला झटका लगा। इसके बाद हालांकि, दिलशान और संगकारा ने मैच का रुख पलट दिया।

दिलशान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए माहेला जयवर्धने (2) और फिर संगाकारा को एक के बाद एक पवेलियन लौटा कर स्कॉटलैंड के टूर्नामेंट में सबसे सफल गेंदबाज रहे जोश डावे ने अपनी टीम को थोड़ी राहत पहुंचाई।

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 21 गेंदों में एक चौके और छह छक्कों की मदद से 51 रनों की विस्फोटक पारी खेली। मैथ्यूज ने मैट माचन द्वारा डाले गए पारी के 44वें ओवर में चार छक्कों की बदौलत 27 रन बटोरे। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हालांकि माचन ने मैथ्यूज को पवेलियन की राह भी दिखाई।

कुशल परेरा ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए। श्रीलंका ने आखिरी 15 ओवरों में 145 रन बटोरे। इस दौरान टीम के सात बल्लेबाज भी आउट हुए।

स्कॉटलैंड की ओर से डावे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें तीन सफलता मिली और इसके साथ ही वह फिर से विश्व कप-2015 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए। डावे इस विश्व कप में अब तक 14 विकेट ले चुके हैं।

संगकारा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैच ऑफ द मैच चुना गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आस्ट्रेलिया की स्कॉटलैंड के साथ आखिरी मैच में जीत के साथ श्रीलंका के पूल-ए में तीसरे स्थान पर खिसकने की संभावना है। ऐसे में क्वार्टर फाइनल में उन्हें दक्षिण अफ्रीका का सामना करना पड़ सकता है।