आप यहां हैं : होम » ख़बरें क्रिकेट की »

अभ्यास मैच : पाकिस्तान ने भारत को पांच विकेट से हराया

 
email
email
World T-20 warm-up: Pak win by five wickets
नई दिल्ली: ामरान अकमल (नाबाद 92) की तूफानी पारी की बदौलत पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने आर. प्रेमदासा स्टेडियम में सोमवार को खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के अभ्यास मैच में भारत को पांच विकेट से हरा दिया।

पाकिस्तान की जीत के हीरो रहे अकमल ने 50 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और छह छक्के लगाए जबकि शोएब मलिक 37 रन बनाकर नाबाद लौटे। 18 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाने वाले मलिक और अकमल ने छठे विकेट के लिए 95 नाबाद रन जोड़े। पाक टीम ने 19.1 में ही यह विशाल लक्ष्य हासिल कर लिया।

अकमल और मलिक ने ऐसे समय में पाकिस्तान की पारी को संवारा और उसे जीत तक ले गए, जब उसने 91 रन के कुल योग पर पांच विकेट गंवा दिए थे। उसके अंतिम तीन विकेट सिर्फ सात रन के कुल योग पर ही गिर गए थे, इससे बेखबर अकमल ने अपनी टीम को छक्के के साथ जीत दिलाई।

पाकिस्तान ने 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवरों की समाप्ति तक चार विकेट के नुकसान पर 84 रन बनाए थे। उस समय तक पलड़ा बराबर लग रहा था। 91 के कुल योग पर उमर अकमल (2) का विकेट गिरने के बाद जब मलिक विकेट पर आए तब खेल का पासा पलट गया और वह हर गेंद के साथ पाकिस्तान के पक्ष में जाता दिखाई दिया।

उमर के विकेट पर आने से पहले पाकिस्तान ने 84 रन के कुल योग पर ही अपने दो विकेट गंवा दिए थे। इसमें एक विकेट कप्तान मोहम्मद हफीज (38) और एक विकेट शाहिद अफरीदी (0) का था। भारत के लिए चार विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए। उनके अलावा किसी अन्य गेंदबाज को सफलता नहीं मिली।

पाकिस्तान का पहला विकेट सलामी बल्लेबाज इमरान नजीर (13) के रूप में गिरा था। नजीर को अश्विन ने सुरेश रैना के हाथों कैच कराया जबकि नासिर जमशेद को 33 रन के कुल योग पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गौतम गम्भीर के थ्रो पर रन आउट किया।

नजीर का विकेट 30 रन के कुल योग पर गिरा था। इसके बाद कप्तान हफीज और अकमल ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़कर टीम को मजबूती प्रदान की।

हफीज ने अपनी 29 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। हफीज का विकेट अश्विन ने लिया। हफीज की विदाई के बाद पूर्व कप्तान अफरीदी विकेट पर आए। पाकिस्तान को उनसे आतिशी पारी की उम्मीद थी लेकिन दो गेंद खेलने के बाद ही जहीर खान के हाथों लपके गए। अफरीदी खाता भी नहीं खोल सके।

इससे पहले, जबरदस्त फार्म में चल रहे विराट कोहली (नाबाद 75) और रोहित शर्मा (56) की उम्दा पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए।

कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 47 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के जड़े। कोहली और रोहित ने तीसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी की। युवराज सिंह चार रन पर नाबाद रहे।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने आए गौतम गम्भीर और वीरेंद्र सहवाग ने पहले विकेट के लिए 4.4 ओवरों में 41 रन जोड़े।

गम्भीर के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। उन्हें 10 रन के निजी योग पर तेज गेंदबाज उमर गुल ने बोल्ड किया। गम्भीर के आउट होने के बाद कुछ देर बार सहवाग भी ऑफ स्पिनर सईद अजमल की गेंद पर शाहिद अफरीदी को कैच थमाकर चलते बने।

सहवाग ने 14 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। रोहित के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। उन्हें अजमल ने बोल्ड किया। रोहित ने 40 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। पाकिस्तान की ओर से अजमल ने दो जबकि गुल ने एक विकेट झटका।

भारत ने अपने पहले अभ्यास मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को 26 रनों से हराया था। मंगलवार से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
ब्रिटेन में 12 साल की लड़की, 13 साल का लड़का, बने सबसे कम उम्र के मां-बाप

यह लड़की जब गर्भवती हुई, उस समय वह प्राइमरी स्कूल में पढ़ती थी। उसने सप्ताहांत एक पुत्री को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जाते हैं।

Advertisement