वर्ल्ड टी-20 : फिंच की जगह स्मिथ बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, टीम में मैथ्यू वेड को जगह नहीं

वर्ल्ड टी-20 : फिंच की जगह स्मिथ बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, टीम में मैथ्यू वेड को जगह नहीं

स्टीवन स्मिथ की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड टी-20 कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच की जगह स्टीवन स्मिथ को कप्तानी की जिम्मेदारी दी है। टीम में सबसे बड़ा बदलाव विकेटकीपिंग में देखने को मिला है। टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके मैथ्यू वेड पर तलवार चली है। वेड की जगह पीटर नेवी को टीम में शामिल किया गया है। वेड, विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के संन्यास के बाद से टीम के रेगुलर विकेटकीपर के तौर पर टी-20 और वनडे में खेल रहे थे। वेड पिछले कुछ समय से विकेट के सामने और पीछे दोनों जगह फ़्लॉप रहे हैं।

15 सदस्यों की टीम में दो स्पिनर हैं, जिन्होंने एक भी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच नहीं खेला है। चयनकर्ताओं ने लेफ्ट आर्म स्पिनर एस्टन एगर और लेग-स्पिनर एडम जमपा को रखा गया है। एक बार फिर स्पिनर नैथन लियोन को निराशा हुई है। उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप की टीम के लिए नजरअंदाज कर दिया गया है।

चयनकर्ताओं के अध्यक्ष रॉड मार्श ने कहा, 'फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छा काम किया है। उनके कप्तानी करने से काफी फायदा हुआ है और वह ऑस्ट्रलियाई टीम के सम्मानित लीडर रहेंगे। सिर्फ टी-20 वर्ल्ड कप ही नहीं बल्कि मेरे ख्याल से स्मिथ के लिए ये सही समय है क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी लेने का।'

ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर का वर्ल्ड कप 5 बार जीता है, लेकिन कंगारू टीम वर्ल्ड टी-20 कप का खिताब एक बार भी नहीं जीत सकी है। भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में 18 मार्च को खेलेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड टी-20 टीम इस प्रकार है-
स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, एश्टन एगर, नैथन कूल्टर नाइल, जेम्स फॉकनर, एरॉन फिंच, जॉन हेस्टिंग्स, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाज़ा, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर नेवी (विकेटकीपर), एंड्र्यू टाइ, शेन वॉटसन, एडम जमपा।