पीएम मोदी के गुजरात में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम... जानिए खास बातें

पीएम मोदी के गुजरात में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम... जानिए खास बातें

गुजरात के अहमदाबाद में बन रहे स्टेडियम की लागत लगभग 700 करोड़ आएगी...

खास बातें

  • मोटेरा के पुराने स्टेडियम में ही बन रहा है नया स्टेडियम
  • नए स्टेडियम में 1 लाख से अधिक दर्शक बैठ सकेंगे
  • अभी मेलबर्न स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. सोमवार को अहमदाबाद में इसके निर्माण का कार्य शुरू हो गया. यदि दर्शकों के बैठने की क्षमता को देखा जाए, तो यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी काफी बड़ा होगा. इस स्टेडियम को मोटेरा के पुराने स्टेडियम की जगह पर ही बनाया जा रहा है. जानकारी के अनुसार इसका निर्माण दो साल के भीतर कर लिया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस नए स्टेडियम में क्या-क्या खास होगा...

दर्शक क्षमता...
मोटेरा में बनाया जा रहे इस नए स्टेडियम में लगभग एक लाख 10 हजार लोग बैठ सकेंगे. इस मायने में यह ऑस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से भी बड़ा होगा, जिसमें एक लाख के आसपास दर्शक आते हैं. इसमें सबसे ज्यादा 76 कार्पोरेट बॉक्स भी होंगे. यह लगभग 63 एकड़ जमीन पर बनाया जा रहा है. खास बात यह कि इसमें कोई भी पिलर नहीं होगा, जिससे इसमें किसी भी कोने से बिना किसी रुकावट के मैच देखा जा सकेगा.

कितनी है लागत...
गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) की ओर से मोटेरा के पुराने स्टेडियम की जगह पर बनाए जा रहे इस स्टेडियम में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसकी डिजाइन एमसीजी की डिजाइनर फर्म पॉपुलस ने ही तैयार की है. यह स्टेडियम दो साल के भीतर तैयार हो जाएगा.

स्टेडियम की आधारशिला जीसीए के उपाध्यक्ष परिमल नथवाणी और संयुक्त सचिव जय शाह ने रखी. नथवाणी की मानें तो स्टेडियम के बन जाने पर लोग लॉर्ड्स की जगह अहमदाबाद को क्रिकेट का मक्का मानने लगेंगे. इसमें लगभग तीन हजार कारों और 10 हजार दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था होगी. स्टेडियम में तीन प्रवेश द्वार होंगे. इसका निर्माण कॉर्पोरेट बॉक्स की बिक्री तथा संघ के खुद के कोष और बीसीसीआई से मिली सहायता से होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com