भारत vs न्‍यूजीलैंड सीरीज : कोलकाता टेस्‍ट में अलग ही रंग में नजर आए ऋद्धिमान साहा

भारत vs न्‍यूजीलैंड सीरीज : कोलकाता टेस्‍ट में अलग ही रंग में नजर आए  ऋद्धिमान साहा

साहा ने कोलकाता टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दोनों पारियों में हाफसेंचुरी जमाई, मैन ऑफ द मैच रहे
  • विराट कोहली कुछ मौकों पर साहा को बता चुके हैं 'टीम मैन'
  • कप्‍तान ने साहा, रोहित, शमी और भुवी को जमकर सराहा

31 साल के ऋद्धिमान साहा ने टीम इंडिया के लिए अब तक 16 टेस्‍ट खेले हैं. महेंद्र सिंह धोनी जैसे बड़े कद के खिलाड़ी के संन्‍यास (टेस्‍ट क्रिकेट से) के बाद उन्‍हें टीम इंडिया में जगह मिली थी. ऐसे में स्‍वाभाविक रूप से उनसे क्रिकेटप्रेमियों की अपेक्षाएं भी बड़ी-बड़ी थीं. शुरुआती मुकाबलों में सितारा खिलाड़ियों की चमक के आगे दबे-दबे से रहे साहा ने लगता है कि अब अपनी लय पकड़ ली है. कोलकाता टेस्‍ट में साहा ने दोनो पारियों में अर्धशतक जमाया. खास बात यह रही कि दोनों ही मौकों पर वे नाबाद रहे और उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली इससे पहले एक-दो मौकों पर साहा को 'टीम मैन' करार दे चुके हैं. बंगाल के इस खिलाड़ी के विकेटकीपिंग कौशल पर कभी किसी को संदेह नहीं रहा, लेकिन उनकी बल्‍लेबाजी क्षमता को लेकर दबी जुबान में सवाल उठाए जाते रहे हैं. बहरहाल, अपने घरू मैदान ईडन गार्डंस पर साहा ने जैसा प्रदर्शन किया है, उससे लगता है कि यह सवाल अब बंद हो जाएंगे.

मैन ऑफ द मैच पुरस्‍कार जीतने के बाद साहा ने कहा, 'सीरीज जीतकर और अपना पहला मैन ऑफ द मैच हासिल करके मैं बेहद खुश हूं. टीम के सहयोगी खिलाड़ि‍यों और दर्शकों ने मेरा हौसला बढ़ाया. मुझ पर कोई दबाव नहीं था. मैंने अच्‍छी गेंद को सम्‍मान दिया और कमजोर गेंदों को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया. इस दौरान स्‍ट्राइक रोटेट करने पर भी खास ध्‍यान दिया.' उन्‍होंने कहा कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट शतक जड़ने के बाद मेरा हौसला बढ़ा है. चूंकि मैं कानपुर टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी में योगदान नहीं दे पाया था, इसलिए इस बार गेंद को आखिरी समय तक देखते हुए शॉट खेले.

जीत के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इसे बेहतरीन टेस्‍ट करार दिया. उन्‍होंने कहा कि अनियमित उछाल को छोड़ दें तो विकेट समय के साथ बेहतर होता गया. विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋद्धिमान साहा की उन्‍होंने जमकर प्रशंसा की. कोहली ने कहा कि साहा इस समय देश के सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर हैं और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक के बाद बल्‍लेबाजी में उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ा है.

साहा के अलावा अपने तेज गेंदबाजों मो.शमी और भुवनेश्‍वर कुमार की भी विराट ने प्रशंसा की. रोहित शर्मा के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा, 'मैं रोहित के लिए बेहद खुश हूं. तनाव और मुश्किल भरे क्षणों में उन्‍होंने चतुराई से काम किया. वैसे भी ईडन गार्डंस उनका पसंदीदा मैदान रहा है.' भारतीय कप्‍तान ने कहा कि हमारा मकसद लगातार अच्‍छी क्रिकेट खेलना है. रैंकिंग में ऊपर आना और नीचे आना पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में नहीं है.

न्‍यूजीलैंड के कार्यकारी कप्‍तान रॉस टेलर ने कहा कि गर्म और उमस भरी परिस्थिति में अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से मैं संतुष्‍ट हूं. हमने भारत को दबाव में रखा. इस दबाव से निकलने का श्रेय मेजबान टीम को दिया जाना चाहिए. भारत के लिए साहा ने दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन किया. भारत की दूसरी पारी के दौरान हमने शुरुआती विकेट जल्‍दी-जल्‍दी निकाले, लेकिन रोहित शर्मा और साहा ने मैच हमारी पहुंच से दूर कर दिया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com