पाकिस्तान के यूनुस खान ने तोड़ा द्रविड़ का वर्ल्ड रिकॉर्ड, गावस्कर-लारा की बराबरी पर पहुंचे, 11 देशों में बजा डंका

पाकिस्तान के यूनुस खान ने तोड़ा द्रविड़ का वर्ल्ड रिकॉर्ड, गावस्कर-लारा की बराबरी पर पहुंचे, 11 देशों में बजा डंका

यूनुस खान ने टेस्ट शतक के मामले में सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पाकिस्तान के यूनुस खान ने 11 देशों में लगाए हैं टेस्ट शतक
  • उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पछाड़ा है
  • टेस्ट मैचों में यूनुस खान के शतकों की संख्या 34 हो गई है
नई दिल्ली:

अपनी उम्र को मात देते हुए 39 साल के पाकिस्तानी बल्लेबाज यूनुस खान ने रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी रखा है. भले ही उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में कुछ खास नहीं कर पाई, लेकिन यूनुस ने अपना काम बखूबी किया और शतक (175 रन नाबाद) जड़ दिया. यह शतक लगाते ही उन्होंने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने टीम इंडिया की 'द वॉल' रहे राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा और दुनिया के ऐसे पहले टेस्ट बल्लेबाज बन गए, जिसने सबसे अधिक देशों में शतक बनाए हैं. कुछ दिनों महीने पहले ही उन्होंने एक अन्य मामले में भी द्रविड़ को पीछे छोड़ा था, वहीं कुल शतकों के मामले में उन्होंने भारत के ही सुनील गावस्कर और ब्रायन लारा जैसे धुरंधरों की बराबरी भी कर ली.

यूनुस खान ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपना पहला और करियर का 34वां टेस्ट शतक लगाया और टेस्ट क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. यूनुस दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 11 देशों में टेस्ट शतक लगाया है. पहले यह रिकॉर्ड भारत के राहुल द्रविड़ के नाम था. द्रविड़ ने 10 देशों में शतक लगाए थे. चूंकि द्रविड़ ने यूएई में कोई टेस्‍ट नहीं खेला, इसलिए इस देश में उनके नाम पर कोई शतक दर्ज नहीं है.

इस मामले में भी छोड़ चुके हैं द्रविड़ को पीछे
यूनुस खान का बल्ला लगातार गरज रहा है. जहां 35 साल के बाद ज्यादातर क्रिकेटर संन्यास ले लेते हैं या उनका प्रदर्शन गिरने लगता है, वहीं यूनुस का जवाब नहीं. यूनुस 35 की उम्र के बाद सबसे अधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 35 की उम्र के बाद 14 टेस्ट शतक लगाए हैं, जबकि टीम इंडिया की दीवार रहे पूर्व कप्तान और खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने 35 के बाद 12 शतक लगाए थे.

34 शतक, गावस्कर-लारा की बराबरी
यूनुस खान के शतकों की संख्या 34 हो गई है, जो उन्हें वर्ल्ड में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, श्रीलंका के महेला जयवर्धने की बराबरी पर ला खड़ा करती है. इससे पहले उन्होंने 33 शतक के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा को पीछे छोड़ा था. वॉ ने 32 टेस्ट शतक जमाए थे. टेस्ट शतकों के मामले में अब वह छठे नंबर पर हैं. उनसे आगे सचिन तेंदुलकर (51 शतक), जैक कलिस (45 शतक), रिकी पॉन्टिंग (41 शतक), कुमार संगकारा (38 शतक) और राहुल द्रविड़ (36 शतक) हैं.

दोहरे शतक में सचिन-पॉन्टिंग को पछाड़ा
यूनुस खान ने 108वें ही टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक जड़ दिया था. इस मामले में वह सचिन तेंदुलकर और रिकी पॉन्टिंग से आगे हैं. सचिन ने जहां 6 दोहरे शतक के लिए 200 टेस्ट खेले, वहीं पॉन्टिंग ने 168 टेस्ट में 6 दोहरे शतक जड़े थे.

ब्रैडमैन से भी आगे
यूनुस खान ने अपने टेस्ट करियर में लगातार 30 से अधिक बार 90 प्लस के स्कोर को शतक में बदला है, जो किसी भी बल्लेबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस मामले में वह महानतम सर डोनाल्ड ब्रैडमैन से आगे हैं. ब्रैडमैन ने ऐसा 29 बार लगातार किया था. यूनुस खान अंतिम बार 2001 में ऑकलैंड टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 के पार आउट हुए थे.

वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में भारत में तीसरे टॉप स्कोरर
यूनुस खान ने 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद वनडे और टी-20 से संन्यास ले लिया था और अपना ध्यान पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट पर केंद्रित कर लिया. वैसे तो पाकिस्तानी टीम दोनों देशों के बीच बिगड़े हुए रिश्तों के कारण लंबे समय से भारत में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली है और वह इसके लिए समय-समय पर मांग करती रहती है, लेकिन पिछले दौरों के दौरान इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने भारत में ढेर रन बनाए हैं और भारतीय धरती सबसे अधिक रन बनाने वाले वर्तमान विदेशी बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं. यूनुस खान (Younis Khan) ने भारत में अब तक 6 टेस्ट खेले हैं और 3 शतक ठोके हैं. उनके बल्ले से भारत में 768 रन निकले हैं.  भारत के खिलाफ अब तक उन्होंने कुल 9 टेस्ट मैचों में 1321 रन बनाए हैं,  जिनमें 5 शतक और 4 फिफ्टी भी शामिल हैं.

पाक के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन
यूनुस खान ने पाकिस्तान के लिए 112 टेस्ट मैचों में 9,679 रन बनाए हैं. उनका औसत 52.51 का है. वह 9000 से अधिक रन बनाने वाले पहले और इकलौते पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं. उनके बल्ले से 34 शतक और 32 फिफ्टी निकली हैं. उनका बेस्ट स्कोर 313 रन है, जो उन्होंने 2009 में कराची में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

पाक की ओर से तिहरे शतक वाले तीसरे बल्लेबाज
यूनुस खान पाकिस्तानी क्रिकेट जगत के ऐसे तीसरे बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया है. पाक की ओर से इंजमाम उल हक ने तिहरा शतक लगाते हुए 320 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी, जबकि सबसे बड़ी पारी हनीफ मोहम्मद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1958 में 337 रनों की पारी खेली थी. पाक के चौथे ट्रिपल सेंचुरियन अजहर अली (302*)  हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही साल 2016 में यह पारी खेली थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com