जम्मू-कश्मीर, केरल और शिया समुदाय में आज मनाई जा रही है ईद

जम्मू-कश्मीर, केरल और शिया समुदाय में आज मनाई जा रही है ईद

केरल के तिरुवनंतपुरम में ईद के मौके पर नमाज अदा करते लोग (फोटो साभार: jagran.com)

जम्मू-कश्मीर और केरल में ईद आज मनाई जा रही है। साथ देश भर के शिया समुदाय में भी आज ही ईद का जश्न मनाया जा रहा है।
 
जम्मू-कश्मीर में लोगों ने आज सुबह ईद की नमाज अता की और एक-दूसरे को बधाईयां दी। जम्मू-कश्मीर के सदर मुफ्ती बशीरूद्दीन अहमद ने इसकी घोषणा की थी।
 
मुफ्ती बशीरूद्दीन (मुफ्ती-ए-आजम कश्मीर) ने एलान किया कि मंगलवार को चांद दिख गया। इसलिए बुधवार को ईद होगी। कश्मीर के प्रमुख मजहबी नेता मीरवाइज मौलबी उमर फारूक ने भी कहा कि चांद नजर आ गया है और ईद बुधवार को है।
 
देश भर में शिया समुदाय भी आज ही ईद मना रहा है। केरल में आज सुबह ईद की नमाज़ अदा की गई। लोगों ने एक-दूसरे को गले लगा कर ईद की मुबारकबाद दी।
 
शिया मुस्लिम गुरु मौलाना कल्बे सादिक ने कल इराक के अयातुल्ला सिस्तानी के हवाले से ईद को बुधवार को मनाये जाने का फतवा जारी किया था। इसके मुताबिक इराक, ईरान, अरब देश, दक्षिण तुर्की, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के शिया समुदाय आज ईद मना रहे हैं।
 
गौरतलब है कि फतेहपुरी मस्जिद (नई दिल्ली) के इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कल ऐलान किया था मंगलवार की शाम ईद का चांद नहीं दिखने के कारण अब बुधवार को 30वां रोजा रखा जाएगा और ईद-उल-फितर का त्यौहार अब गुरूवार (सात जुलाई) को मनाया जाएगा। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी घोषणा की है कि ईद का त्यौहार सात जुलाई को मनाया जाएगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com