महाशिवरात्रि आज, शिवालयों और मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालु कर रहें हैं शिव-पूजन

महाशिवरात्रि आज, शिवालयों और मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालु कर रहें हैं शिव-पूजन

वैद्यनाथ धाम, देवघर

गांव, कस्बा, शहर हो या महानगर; शिवालयों और मंदिरों में सभी जगह सुबह से ही शिवभक्तों की भीड़ लगी है। देश के प्रमुख मंदिरों में शिव पूजा के लिए कल रात से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लग गई थी।

महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म में महादेव कहे जाने वाले भगवान शंकर और देवी पार्वती का विवाह होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। हिन्दू पंचाग के अनुसार यह प्रतिवर्ष फाल्गुन मास की कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है, जो इस साल आज यानी सात मार्च को है।

शिव साधक कर रहे हैं विशेष पूजा-अर्चना 
गुजरात के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर, मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर, उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर, झारखंड के देवघर स्थित वैद्यनाथ धाम में रविवार देर रात से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा किए जा हर-हर महादेव, ओम नम: शिवाय, बम-बम भोले के घोष से वातावरण गुंज रहा है।

श्रद्धालु धतूरे के फूल और फल, भांग की पत्तियों, बेल पत्र, अकवन और मंदार पुष्पों से शिव की विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं। अनेक स्थानों पर विशाल भण्डारा और लंगर के आयोजन किए गए हैं। शिवालयों और मंदिरों विशेष रूप से सजाया गया है।

शिव-बारात और शोभायात्राएं
आज सभी शिव मंदिर रात और दिन लगातार खुली रहेंगी ताकि श्रद्धालु किसी भी समय शिव पूजा कर सकें। उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर के कपाट 44 घंटे तक खुले रहेंगे। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर अनेक मंदिरों में भव्य शिव-बारात और शोभायात्राएं निकाली जा रही हैं। अव्यवस्था और दुर्घटना से बचने के लिए संबंधित मंदिरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।