संगीत परिवार मंगेशकर का संबंध है इस मंदिर से, अमेरिकी रक्षा मंत्री करेंगे यहां की यात्रा

संगीत परिवार मंगेशकर का संबंध है इस मंदिर से, अमेरिकी रक्षा मंत्री करेंगे यहां की यात्रा

मंगेशी मंदिर, गोवा

अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर अगले हफ्ते अपनी गोवा यात्रा के दौरान यहां के दो चर्चों के अलावा प्रसिद्ध मंगेशी मंदिर भी जाएंगे। यह मंदिर राज्य की राजधानी पणजी से करीब 20 किलोमीटर दूर मंगेशी नामक गाव में स्थित है।
 
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ओल्ड गोवा स्थित इस मंदिर में कार्टर का स्वागत करेंगे और उन्हें मंदिर परिसर की सैर कराएंगे। मंगेशी मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना है लेकिन इसका पुनर्निर्माण सन 1890 में हुआ था।
 
यहां भगवान मंगेश के रूप में पूजे जाते हैं शिव
राज्य की पोंडा तालुका में मोंगरी पर्वतो के बीच स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जिन्हें यहां भगवान मंगेश के नाम से पूजा जाता है। उन्हें मंगिरीश भी कहा जाता है।

इस मंदिर से जुड़ी एक अनुश्रुति के अनुसार एक बार शिव एक भयानक बाघ के रूप में देवी पार्वती  के सामने प्रकट हुए तो वे डर गईं। डर और घबराहट में उनके मुख से 'त्राहि माम गिरीश' के बदले त्राहिमांगिरीश निकल गया। इस घटना के बाद शिव मंगिरीश के नाम से जाने जाने लगे।
 
संगीत परिवार मंगेशकर का संबंध है यहां से
अनेक लोगों का मानना है कि यह मंदिर भारत के विख्यात संगीत परिवार मंगेशकरों के परिवार के कुलदेवता का है। कहा जाता है कि मंगेशकर कुल का मूल सम्बन्ध इसी गांव से है।

गौरतलब है कि भगवान मंगेश कई गौड़ सारस्वत ब्राह्मण घरों में कुलदेवता के रूप में भी पूजे जाते है। इस मंदिर प्रत्येक सोमवार को महाआरती का आयोजन होता है और एक पालकी पर शिव प्रतिमा की यात्रा निकाली जाती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"इनपुट भाषा से भी"