गुरुग्राम के 'भयानक ट्रैफिक जाम' पर वरिष्ठ अधिकारी ने माफी मांगी; कहा- हालात संभाले जा सकते थे पर अब...

गुरुग्राम के 'भयानक ट्रैफिक जाम' पर वरिष्ठ अधिकारी ने माफी मांगी; कहा- हालात संभाले जा सकते थे पर अब...

गुरुग्राम (गुड़गांव) में ट्रैफिक जाम के चलते हुए बेहद ही परेशानी..

नई दिल्ली: दो दिन पहले यानी परसों शाम की बारिश से गुड़गांव में लगा जाम अब पूरी ख़त्म हो गया है। भारी बारिश के बाद शुक्रवार को गुरुग्राम यानी गुड़गांव का हाल बेहद बुरा था। बीमार रास्तों में ट्रैफिक के बीच फंसे रहे, सभी जरूरी कामों को जैसे जलभराव ने थाम दिया। इस बीच एक वरिष्ठ अधिकारी ने इन हालातों के लिए माफी मांगी और कहा कि हालात काबू में करने के लिए कुछ बेहतर प्लान किया जा सकता था।

जानें सैटेलाइट सिटी के बारिश के चलते हुए बेकाबू हालात से जुड़ीं 10 महत्वपूर्ण बातें :

  1. शुक्रवार को ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर  टीएल सत्यप्रकाश ने कहा- हम ईमानदारी से अफसोस जताते हैं। उन्होंने कहा कि हमने इससे सबक लिया है।

  2. टीएल सत्यप्रकाश ने पूरे आत्मविश्वास के साथ यह वादा किया कि अब अगर इससे भी 'डबल' बारिश आई तब भी लोगों को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि, हमने यह पहचान कर ली है कि कहां कहां गड़बड़ हुई और हमने उन इश्यूज़ को सुलझा भी लिया है।

  3. दिल्ली से मानेसर तक जाम की स्थिति बनी हुई है। गुड़गांव के कई इलाकों में पानी भरा रहा, जिससे गुड़गांव के अंदरूनी इलाकों में भी पानी भरने लगा। एहतियातन गुड़गांव के स्कूलों में दो दिन की छुट्टी कर दी गई ताकि बच्चों को परेशानी न हो। साथ ही प्रशासन ने लोगों को मेट्रो से चलने की सलाह दी गई।

  4. मिलेनियम सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम में कई मल्टीनेशनल कंपनियों के ऑफिस हैं। यहां एक वर्ल्ड क्लास गोल्फ कोर्स है, बड़े हॉस्पिटल हैं और कई हाई क्लास शॉपिंग मॉल हैं। कुल मिलाकर यह कि यह कोई आम छोटा शहर नहीं है और सैंकड़ों लोगों का यहां प्रतिदिन के हिसाब से आना जाना लगा रहता है।

  5. बावजूद मिलेनियम सिटी होने के यहां देश के कई अन्य शहरों की तरह ही ड्रैनेज सिस्टम की व्यवस्था चौपट है। यही वजह है कि यहां भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा गए। हालांकि आज ट्रैफिक पूरी तरह से काबू में है।

  6. इस बीच एक दूसरे पर भी आरोप प्रत्यारोप का दौर चला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसका जिम्मेदार अरविंद केजरीवाल को ठहराया। खट्टर से ट्विटर पर द्वारका एक्सप्रेवे के निर्माण के बारे में पूछा गया जिससे गुड़गांव का ट्रैफिक कम हो सकता है, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा 'इस बारे में अरविंद केजरीवाल से पूछा जाना चाहिए। दिल्ली सरकार के असहयोग से तंग आकर, हमें उसे नैशनल हाईवे घोषित करना पड़ा।'

  7. गुड़गांव पुलिस ने भारी बारिश के बाद जलभराव की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर सैकड़ों यात्रियों के फंसने की वजह से यात्रा करने से बचने की सलाह दी। गुड़गांव पुलिस ने ट्वीट करके कहा, "दिल्ली से गुड़गांव आ रहे लोगों को आज यहां नहीं आने की सलाह दी गई है, क्योंकि सड़कों पर जलभराव से यातायात पूरी तरह बाधित है। गुड़गांव में विशेष रूप से एनएच8 पर जलभराव की वजह से यातायात की स्थिति खराब है। यदि संभव हो तो इससे बचें।"

  8. हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के हालात पर आपात बैठक बुलाई। गौरतलब है कि साल 2014 तक यहां कांग्रेस की सरकार रही थी। ऐसे में पूर्ववर्ती सरकार के सिर ठीकरा फोड़ा जा सकना लाजिमी था।

  9. मौसम विभाग ने सप्ताहंत पर हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है, लेकिन मंगलवार को फिर से भारी बारिश की आशंका है।

  10. सोशल मीडिया पर लोग परेशान तो दिखे लेकिन उन्होंने कुछ ने मजाकिया अंदाज में ट्वीट भी किए। ट्विटर पर अपने मज़ाकिया अंदाज़ के लिए पहचाने जाने वाले रमेश श्रीवत्स लिखते हैं - मॉनसून का अति व्यस्त सत्र। पूरी तरह जाम, आज कोई काम नहीं...नहीं नहीं #gurugram नहीं, मैं तो संसद की बात कर रहा हूं।