अफ्रीकी मूल के लोगों पर हमला : डैमेज कंट्रोल में जुटी सरकार, वीके सिंह ने इसे बताया- 'मामूली झड़प'

अफ्रीकी मूल के लोगों पर हमला : डैमेज कंट्रोल में जुटी सरकार, वीके सिंह ने इसे बताया- 'मामूली झड़प'

अफ्रीकी मूल के छह नागरिकों पर दिल्ली के महरौली में हमला

नई दिल्ली: विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में अफ्रीकी नागरिकों पर हुए हमले एक ‘मामूली झड़प’ थे, जिसे मीडिया ने ‘बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया।

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. भारत ने 20 मई को एक झगड़े में मारे गए कांगो के एक नागरिक के परिवार को आज मामले की त्वरित सुनवाई और इस अपराध के दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार अभियोग चलाने का आश्वासन दिया।

  2. विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मासोंदा केटाडा ओलिवर के परिजनों से हवाईअड्डे पर मुलाकात की और उन तक सरकार की यह बात पहुंचाई।

  3. मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अधिकारी ने उन्हें यह भी सूचित किया कि ओलिवर के शव को उसके देश भेजने में आने वाले पूरे खर्च को भारत सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्यों ने इस सहायता के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।

  4. परिजनों को बताया गया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मामले की त्वरित सुनवाई के आदेश दिए हैं ।

  5. एक निजी संस्थान में फ्रेंच भाषा के शिक्षक 23 वर्षीय ओलिवर की ऑटो रिक्शा में बैठने को लेकर हुए झगड़े में दक्षिणी दिल्ली के वसंत कुंज में हत्या कर दी गई थी। अफ्रीकी देशों के दूतों ने इस हत्या पर गुस्सा जताया जिसके बाद भारत ने उन्हें अफ्रीकी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त किया ।

  6. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को दिल्ली में अफ्रीकी छात्रों से मुलाकात करेंगी। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में देश भर में अफ्रीकी नागरिकों पर कई हमले हुए हैं, जिनमें राष्ट्रीय राजधानी में कांगो के एक युवक की हत्या और हैदराबाद में 23 साल के एक नाइजीरियाई छात्र पर हमले की घटनाएं शामिल हैं। इस कदम को डैमेज कंट्रोल की तरह देखा जा रहा है।

  7. विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में अफ्रीकी नागरिकों पर हुए हमले एक ‘मामूली झड़प’ थे, जिसे मीडिया ने ‘बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया।’ विदेश राज्यमंत्री ने मीडिया के ‘उद्देश्य’ पर सवाल करते हुए कहा, ‘दिल्ली पुलिस से विस्तृत चर्चा की और पाया कि मीडिया राजपुर खुर्द में हुई मामूली झड़प को अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के रूप में बढ़ा चढ़ाकर पेश कर रहा है।’

  8. सिंह ने ट्विटर पर लिखा, ‘मीडिया ऐसा क्यों कर रहा है? जिम्मेदार नागरिकों के तौर पर हमें उनसे सवाल करने चाहिए, उनके उद्देश्यों को लेकर सवाल करने चाहिए।

  9. इसी बीच आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की।

  10. राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस को हमलावरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और समुदाय के लोगों से भरे इलाकों में गश्त तेज करने का निर्देश दिया।