चेन्‍नई में फिर बारिश श्‍ाुरू होने से हालात और बिगड़े, राहत कार्य जारी

चेन्‍नई में फिर बारिश श्‍ाुरू होने से हालात और बिगड़े, राहत कार्य जारी

चेन्‍नई में अगले चार दिनों में और बारिश की चेतावनी ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं

चेन्‍नई: चेन्‍नई में फिर से शुरू हुई बारिश ने हालात और खराब कर दी है। प्रमुख मार्गों पर भी लोगों को कमर तक के पानी से गुजरना पड़ रहा है। नौसेना का युद्धपोत ऐरावत राहत सामग्री लेकर चेन्‍नई रवाना हो गया है।यह गुरुवार को चेन्‍नई पहुंचेगा।

दस खास बातें

  1. सभी झीलों और जलाशय लबालब हैं। शहर के कुछ हिस्‍सों में जलस्‍तर खतरे के संकेत देता हुआ तेजी से बढ़ रहा है। एक प्रमुख हाईवे पर पानी भरने के कारण ट्रेफिक रुका हुआ है। अदयार नदी का पानी ब्रिज से ऊपर बह रहा है और इसे बंद कर दिया गया है।

  2. चेन्‍नई एयरपोर्ट से सभी फ्लाइट्स को निलंबित कर दिया गया है। एयरपोर्ट को गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद कर दिया गया है। यहां करीब 700 से अधिक लोग फंसे हुए हैं। रनवे भी बाढ़ से भरी नदी में तब्‍दील हो गया है। करीब 19 ट्रेन को रद्द करना पड़ा है।

  3. सेना, नौसेना, वायुसेना और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन बल राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। ये बाढ़ के प्रभावित इलाकों में लोगों को घरों से निकाल रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा, 'हमने कभी भी चेन्‍नई में इतनी बारिश और तबाही का मंजर नहीं देखा।'

  4. पानी से बचने के लिए लोग अपने घरों में ऊंचे स्‍थान पर  चढ़े देखे गए। कई इलाकों में तो गले-गले तक पानी है। सोशल मीडिया पर जारी तस्‍वीरें भी बाढ़ की भयावह तस्‍वीर पेश कर रही हैं।

  5. स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है और परीक्षाएं की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को भी स्‍थगित कर दिया गया है।

  6. बाढ़ की इस त्रासदी के बीच मानवीयता के उदाहरण भी पेश किए गए है। चेन्‍नई शहर के कई हिस्‍सों में लोगों ने अपने घरों के दरवाजे मुसीबत के मारे लोगों के लिए खोल दिए हैं। ये लोग मुसीबतजदा लोगों के लिए खाने और शरण देने का काम कर रहे हैं। यहां तक कि इनके मोबाइल भी चार्ज कराए जा रहे हैं। मॉल्‍स, थिएटर और आफिसों को भी लोगों के लिए खोला गया है। सोशल मीडिया के जरिये संदेशों के आदान-प्रदान से लोगों को मदद भी पहुंचाई जा रही है। (तमिलनाडु को रजनीकांत समेत कई सितारों ने दिए 50 लाख)

  7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे.जयललिता से मंगलवार की शाम बात की और उन्‍हें केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्‍वासन दिया।

  8. चेन्‍नई शहर में बिजली की सप्‍लाई बाधित है। कई स्‍थानों पर लोग फंसे हैं और उन्‍हें भोजन और पानी भी नहीं मिल पा रहा। लोग इनकी मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

  9. मौसम विभाग का अनुमान भी लोगों की परेशानी में इजाफा करने वाला है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में और बारिश होने की चेतावनी जारी की है। तमिलनाडु में पिछले 100 सालों में एक बार में इतनी बारिश नहीं हुई है।

  10. चेन्‍नई निगम ने शहर के हर जोन के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं। लोग इन पर संपर्क करके मदद मांग सकते हैं-इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 1910, स्‍टेट इमरजेंसी 1070,डिस्ट्रिक्‍ट इमरजेंसी 1077, इलेक्ट्रिसिटी 1912, फायर एंड रेस्‍क्‍यू 101, एंबुलेंस 108, ट्री फाल, वाटर लॉगिंग 1913, सीवेज ओवरफ्लो 45674567, 22200335.फ्लड कंट्रोल रूम 28593990, 044-28410577, 9445869843/47.