उना में दलितों की पिटाई : संसद में विपक्ष ने सरकार को घेरा, गुजरात में बंद, 10 खास बातें

उना में दलितों की पिटाई : संसद में विपक्ष ने सरकार को घेरा, गुजरात में बंद, 10 खास बातें

दलितों की पिटाई की गई, जिसके बाद विरोध-प्रदर्शन जारी हैं... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात के उना में गो हत्या के आरोप में दलितों की पिटाई का मामला गरमाता ही जा रहा है। संसद में इस मामले पर हंगामा जारी है। राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल पीड़ितों से मिलने उना जाएंगे।

10 खास बातें

  1. गुजरात के उना में गो हत्या के आरोप में दलितों की पिटाई का मामला गरमाता ही जा रहा है। घटना के विरोध में दलित समुदाय ने आज पूरे गुजरात में बंद बुलाया है।

  2. इस मामले को लेकर संसद में भी हंगामा जारी है। राज्यसभा में बसपा प्रमुख मायावती ने इस मुद्दे को उठाया। मायावती ने कहा कि दलितों पर हमला शर्मनाक है। सदन में हंगामे के चलते कार्यवाही को थोड़ी देर के लिए स्थगित भी करना पड़ा।

  3. लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि गुजरात में 11 जुलाई को जो भी घटना घटी है, मैं उसे दुर्भाग्यपूर्ण घटना मानता हूं और उसकी कठोर शब्दों में निंदा करता हूं। उस समय पीएम विदेश दौरे पर थे। पीएम ने लौटते ही इस पर जानकारी ली। पीएम मोदी इस घटना को लेकर दुखी और आहत थे।  इस घटना में पीड़ित मृत गाय के शरीर से चमड़ी निकाल रहे थे कि तभी वहां आरोपी आए और उन्होंने पीड़ितों के साथ गाली-गलौच और मारपीट की। पीड़ितों से मोबाइल भी छीन लिया गया। उना पुलिस थाने में इस मामले को लेकर केस दर्ज कर लिया गया है। गुजरात सरकार ने घटना के बाद तेजी से एक्शन लिया है। सभी पीड़ितों का खर्च राज्यसरकार उठा रही है। तेजी से एक्शन के लिए गुजरात सरकार को बधाई।

  4. वहीं इस घटना पर सियासत भी तेज़ हो गई है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 21 जुलाई को उना जाकर पीड़ित परिवार से मिलेंगे। आम आदमी पार्टी भी इस घटना के विरोध में मार्च निकालेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 22 जुलाई को उना जाएंगे।

  5. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि उना में दलितों की पिटाई संगठित अपराध है।

  6. दलितों की पिटाई के विरोध में तीन अलग-अलग शहरों में 10 लोगों ने ज़हर पीकर ख़ुदकुशी की कोशिश की, जिसमें जूनागढ़ में एक शख़्स की जान चली गई।

  7. अमरेली में ग़ुस्साई भीड़ ने पुलिस पर पत्थरों से हमला कर दिया, जिसमें एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हुई है। कई जगहों पर तोड़फोड़ और आगज़नी की घटना हुई है हालांकि बीती रात सिर्फ़ जामनगर से हिंसा की ख़बरें आई हैं।

  8. जहां सड़क जाम करनेवालों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े गए, जिसके बाद वहां धारा 144 लगा दी गई है। इस बीच मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल आज उना में पीड़ितों से मिलने जाएंगी। मुख्यमंत्री ने गुजराती में वीडियो मैसेज जारी कर लोगों से शांति बरतने की अपील की है।

  9. गौरतलब है कि एक कथित वीडियो के सामने आने के बाद घटना प्रकाश में आई। वीडियो में कुछ लोग सार्वजनिक रूप से चार अधनंगे दलित युवकों की पिटाई करते दिख रहे थे। माना जाता है कि पिटाई करने वाले लोग कथित तौर पर 'गोरक्षक' थे।

  10. कांग्रेस प्रदेश इकाई के प्रमुख भरत सिंह सोलंकी और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला ने राज्यपाल ओ पी कोहली से मुलाकात की और इस मुद्दे पर एक ज्ञापन सौंपा और इस सिलसिले में न्यायिक जांच की मांग की।