टाटा ग्रुप के सभी सीईओ से मिले रतन टाटा, कहा - नेतृत्व बदलने की चिंता न करें, काम पर फोकस करें

टाटा ग्रुप के सभी सीईओ से मिले रतन टाटा, कहा - नेतृत्व बदलने की चिंता न करें, काम पर फोकस करें

मुंबई: टाटा सन्स के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने मंगलवार को मुंबई में ग्रुप के बॉम्बे हाउस ऑफिस में ग्रुप की कंपनियों के शीर्ष मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से कहा कि उन्हें नेतृत्व में परिवर्तन के बारे में चिंतित न होकर व्यापार की तरफ और अपनी कंपनियों को मार्केट लीडर बनाने की तरफ ध्यान देना चाहिए.

टाटा ग्रुप में शीर्ष पर हुए फेरबदल से जुड़े 10 ताजातरीन अपडेट...

  1. सोमवार को हुई बोर्ड की बैठक में साइरस मिस्त्री को टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद नया चेयरमैन नियुक्त होने तक के लिए अंतरिम चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभालने वाले रतन टाटा ने कहा, "किसी भी कंपनी को उसका नेतृत्व कर रहे लोगों से आगे बढ़ना ही चाहिए..."

  2. वर्ष 2012 में साइरस मिस्त्री को चेयरमैन बनाए जाने पहले 21 वर्ष तक टाटा सन्स के चेयरमैन रहे रतन टाटा ने कहा कि उन्होंने स्थायित्व और निरंतर आगे बढ़ने के लिए अंतरिम चेयरमैन की भूमिका स्वीकार की है. 78-वर्षीय रतन टाटा के अनुसार, "ऐसा थोड़े वक्त के लिए हुआ है... नया स्थायी नेतृत्व आएगा..."

  3. रतन टाटा ने कहा, "कंपनियों को मार्केट में अपनी स्थिति और प्रतियोगिता की तरफ फोकस करना ही चाहिए, और खुद की तुलना अपने अतीत से नहीं करनी चाहिए... कोशिश नेतृत्व करने की होनी चाहिए, पीछे चलने की नहीं..." उन्होंने यह भी कहा, "मुझे आप सब पर गर्व है, और आइए, मिलकर ग्रुप को बढ़ाना जारी रखते हैं..."

  4. टाटा सन्स के निदेशकमंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) ने चार महीने के भीतर नया चेयरमैन चुनने के लिए पांच-सदस्यीय पैनल गठित किया है, जिसमें रतन टाटा भी शामिल हैं.

  5. साइरस मिस्त्री को हटाए जाने की प्रतिक्रिया के रूप में मंगलवार को टाटा ग्रुप की अधिकतर कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को साइरस मिस्त्री को हटाए जाने के साथ-साथ उनकी रणनीतिक सलाहकारों की पांच-सदस्यीय टीम को भी खत्म कर दिया गया था.

  6. विश्लेषकों का कहना है कि निवेशक सावधानी बरत रहे हैं. चोलामंडलम सिक्योरिटीज़ में रिसर्च विभाग के डिप्टी मैनेजर मुगिलान के. ने समाचार एजेंसी रॉयटर से कहा, "टाटा के शेयरों में हम शॉर्ट-टर्म ट्रेडिंग ही देख रहे हैं, क्योंकि लोग इन हालात से फायदा कमाने की कोशिश कर रहे हैं... बहरहाल, यह ज़्यादा लंबे वक्त तक चलता रहने की संभावना नहीं है..."

  7. साइरस मिस्त्री को ऐसे वक्त में हटाया गया है, जब ग्रुप की कंपनी टाटा स्टील घाटे में चल रही ब्रिटिश इकाई को बेचने की कोशिश कर रही है, और टाटा मोटर्स भी कमज़ोर बिक्री के चलते दिक्कतों का सामना कर रही है.

  8. साइरस मिस्त्री लंबे समय से जापानी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी एनटीटी डोकोमो के साथ चल रहे विवाद को निपटाने में भी नाकाम रहे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के बाद टाटा को 1.17 अरब अमेरिकी डॉलर चुकाने पड़े. इस मामले से ग्रुप की अंतरराष्ट्रीय साख को भी नुकसान होने की आशंका है.

  9. टाटा सन्स को वैश्विक पहचान देने का श्रेय रतन टाटा को जाता है. उनके कार्यकाल के दौरान ग्रुप ने दुनियाभर में कंपनियां खरीदीं, जिनमें टेटली चाय से लेकर लैंडरोवर और 13.7 अरब अमेरिकी डॉलर में वर्ष 2007 में खरीदी गई ब्रिटिश-डच (इंग्लैंड और हॉलैंड) स्टील कंपनी कोरस भी शामिल रहीं.

  10. दुनियाभर में छह महाद्वीपों पर 100 से भी ज़्यादा कंपनियां कार्यरत हैं. वर्ष 2015-16 में टाटा की सभी कंपनियों का कुल राजस्व 103 अरब अमेरिकी डॉलर रहा था, और उनमें कुल मिलाकर 6,60,000 लोग काम करते हैं.