चेन्नई एयरपोर्ट पर सोमवार से सामान्य गतिविधियां होंगी चालू : 10 अहम बातें

चेन्नई एयरपोर्ट पर सोमवार से सामान्य गतिविधियां होंगी चालू : 10 अहम बातें

चेन्नई: चेन्नई में बाढ़ का पानी अब उतरने लगा है। शहर के कई इलाकों में बिजली की व्यवस्था भी सुचारू कर दी गई है। यहां कि सरकार और अधिकारियों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बाढ़ का पानी उतरने के बाद साफ-सफाई और संभावित बीमारियां हो सकती हैं।

ताजा अपडेट

  1. मौसम विभाग का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण चेन्नई और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में सामान्य से तेज़ बारिश के होने की संभावना है।

  2. भारी बारिश की वजह से पिछले कुछ दिनों से बंद चल चेन्नई एयरपोर्ट की सारी सामान्य गतिविधियों सोमवार सुबह 6.00 बजे से फिर चालू हो जाएंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी दीपक शास्त्री ने बताया कि फिलहाल एयरपोर्ट पर भारतीय वायुसेना के रडार का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा एयरफोर्स के नेवीगेशन के उपकरणों का भी प्रयोग किया जाएगा। उनका कहना है कि खराब पड़े रडार और नेवीगेशन सिस्टम को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा।

  3. इससे पहले चार दिन  बाद चेन्नई हवाई अड्डे से 150 यात्रियों के साथ एयरइंडिया की फ्लाइट ने पोर्ट ब्लेयर तक के लिए उड़ान भरी। इससे पहले एक चार्टर्ड प्लेन ने भी उड़ान भरी थी।

  4. स्थानीय निकाय ने पूरे चेन्नई में साफ-सफाई का बड़ा अभियान शुरू कर दिया है। मूसलाधार बारिश के बाद जो इलाके कई दिनों तक पानी में डूबे हुए थे, वहां से कीचड़ को साफ करने के साथ ही वहां ब्लीचिंग पाउडर डाला जा रहा है, ताकि बीमारियां न फैलें।

  5. अधिकारियों को अंदेशा है कि शहर के कई इलाकों में ग्राउंड वाटर दूषित हो गया होगा, इसलिए हर व्यक्ति तक पीने का पानी पहुंचाना भी अपने आप में एक बड़ा काम है। पानी के टैंकरों को लोगों तक पीने योग्य पानी पहुंचाने के काम में लगा दिया गया है। यही नहीं शहर के कई इलाकों में दूध, खान-पान और बिजली की समस्या भी जस की तस बनी हुई है।

  6. कॉमर्शियल फ्लाइट्स ने रविवार से फिर उड़ान भरना शुरू कर दिया है। फिलहाल सिर्फ दिन की उड़ानों को ही अनुमति दी गई है और 24 घंटे सेवा शुरू होने में अभी दो दिन और लग सकते हैं।

  7. हालांकि सरकार का कहना है कि शहर के 85 फीसदी इलाकों में बिजली की सप्लाई सुचारू कर दी गई है। टेलिफोन, बस और ट्रेन सुविधाएं भी शहर के कई इलाकों में शुरू हो गई हैं। लेकिन स्थानीय लोग सरकार के रुख के प्रति खुलेआम नाराजगी जता रहे हैं।

  8. अद्यार और कुउम नदियों में पानी का स्तर घट गया है। कोट्टूरपुरम, मुड़ीचुर, पल्लीकरनाई, वेलाचेरी, मुनीपक्कम, थोराईपक्कम, तम्बरम और शोलिंगनल्लूर में अब भी पानी भरा हुआ है। पानी से लबालब कई इलाकों में अब भी बिजली नहीं है।

  9. बिजली कटौती के कारण मोबाइल कनेक्टीविटी अब भी बड़ी समस्या बनी हुई है। ज्यादातर इलाकों में मोबाइल सिग्नल बेहद कमजोर हैं। पेट्रोल पंप और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं।

  10. एनडीआरएफ ने 16,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। हजारों अन्य प्रभावित लोगों को सेना और राज्य की आपदा प्रतिक्रिया टीमों में सुरक्षित निकाला है। मूसलाधार बारिश के कारण 1 अक्टूबर से अब तक कम से कम 245 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों के अनुसार बारिश के पानी के कारण जेनरेटर बंद होने पर वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं ठप पड़ गईं, जिसके कारण अस्पतालों में भर्ती कम से कम 18 मरीजों की मौत हो गई है। चेन्नई में स्कूल, कॉलेज और दफ्तर कई दिनों से बंद हैं और परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।