नोटबंदी पर लोकसभा में पीएम की मौजूदगी में चलता रहा हंगामा, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नोटबंदी पर लोकसभा में पीएम की मौजूदगी में चलता रहा हंगामा, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी....

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज लोकसभा में मौजूद थे. सरकार का कहना है कि वह नोटबंदी पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष लगातार हंगामा करता रहा, जिसकी वजह से लोकसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित करना पड़ा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में लगातार हंगामा हो रहा है. करीब 200 सांसदों ने इस मुद्दे को लेकर आज संसद परिसर में प्रदर्शन भी किया, जिसकी अगुवाई कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने की.

  2. राहुल गांधी ने सवाल किया कि वह (मोदी) संसद में क्यों नहीं बोल रहे हैं. प्रधानमंत्री संसद के अंदर आने से क्यों डर रहे हैं. कुछ न कुछ तो कारण जरूर रहा होगा कि प्रधानमंत्री संसद में आने से डर रहे हैं. प्रधानमंत्री बताएं.

  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सदन में मौजूदगी में नोटबंदी के खिलाफ कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल के सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे. कांग्रेस सदस्य अपने हाथों में बड़ा बैनर लिये हुए थे, जिस पर नोटबंदी के विरोध में नारे आदि लिखे हुए थे.

  4. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि बैनर दिखाना नियमों के खिलाफ है.

  5. राज्यसभा में भी नोटबंदी को लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ, जिसके चलते कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.

  6. मायावती ने आरोप लगाया कि नोटबंदी के कारण 70 से ज्यादा लोग मर चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में आने से घबरा क्यों रहे हैं. अगर उन्होंने अच्छा काम किया है तो सामने आएं. दाल में कुछ काला है.

  7. गौरतलब है कि जबसे शीत सत्र शुरू हुआ है संसद के दोनों सदनों में कामकाज नहीं हो पाया है. नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष लगातार नारेबाजी कर रहा है.

  8. सरकार का कहना है कि यह कदम कालाधन, भ्रष्टाचार और जाली नोट के खिलाफ उठाया गया है और वह नियम 193 के तहत चर्चा कराने को तैयार है हालांकि विपक्षी दल कार्य स्थगित करके चर्चा कराने की मांग पर अड़े हुए हैं.