वेल्लोर में उल्कापिंड के गिरे होने की संभावना नहीं : वैज्ञानिक - मामले से जुड़ी 10 खास बातें...

वेल्लोर में उल्कापिंड के गिरे होने की संभावना नहीं : वैज्ञानिक - मामले से जुड़ी 10 खास बातें...

वेल्लोर (तमिलनाडु): तमिलनाडु के वेल्लोर में 'गिरे पत्थरों' की जांच करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि एक कॉलेज कैम्पस में हुई बस ड्राइवर की मौत की वजह उल्कापिंडों के होने की संभावना नहीं है, जबकि राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता ने उसी थ्योरी का समर्थन किया है।

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. वैज्ञानिकों का कहना है कि तमिलनाडु पुलिस द्वारा उन्हें दिए गए पत्थर वज़न में काफी हल्के थे, जबकि उल्कापिंड (आमतौर पर) काफी भारी होते हैं।

  2. बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिज़िक्स के निदेशक डॉ पी. श्रीकुमार ने बताया, "शुरुआती जांच से ये नमूने किसी उल्कापिंड का हिस्सा नहीं लगते..."

  3. उन्होंने कहा कि दिए गए 'पत्थरों' में से एक टुकड़ा किसी 'लावा' जैसी वस्तु का हिस्सा हो सकता है, जो धातुओं या अयस्कों को पिघलाने के दौरान अपशिष्ट के तौर पर अलग होता है।

  4. नासा ने भी कहा है कि इसके उल्कापिंड होने की संभावना नहीं है। न्यूयार्क टाइम्स ने नासा के हवाले से कहा है कि संदिग्ध उल्कापिंड के गिरने वाली जगह की ऑनलाइन उपलब्ध तस्वीरें देखकर लगता है कि वह किसी 'धरती पर ही हुए किसी विस्फोट' का परिणाम है, अंतरिक्ष से आई किसी वस्तु से नहीं हुआ।

  5. शनिवार को नतरामपल्ली के निकट स्थित भारतीदासन इंजीनियरिंग कॉलेज में एक विस्फोट की आवाज़ सुनाई दी, पांच फुट गहरा गढ़ा बन गया, और आसपास मौजूद बसों और कॉलेज की इमारत की खिड़कियां टूट गईं।

  6. कॉलेज की बस चलाने वाला कामराज उस वक्त इमारत के पास से ही गुज़र रहा था, और गंभीर रूप से घायल हो गया था, और बाद में उसकी मृत्यु हो गई।

  7. डॉ श्रीकुमार के अनुसार, बेंगलुरू के इंस्टीट्यूट तथा अहमदाबाद स्थित फिज़िकल रिसर्च लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने वेल्लोर कॉलेज कैम्पस का दौरा करने के बाद कहा कि उस जगह के साथ 'छेड़खानी की गई...'

  8. उन्होंने कहा, "आइसोटॉपिक एनैलिसिस के जरिये किए जाने वाले अंतिम परीक्षण सिर्फ अहमदाबाद या हैदराबाद में किए जा सकते हैं", जहां उस तरह के पत्थरों पर परीक्षण करने की खास सुविधाएं उपलब्ध हैं।

  9. वैज्ञानिकों के मुताबिक उल्कापिंड के गिरने की पुष्टि तभी हो सकती है, जब ड्राइवर के शरीर में पत्थर धंसे पाए जाएं, और परीक्षण में वे उल्कापिंड का हिस्सा साबित हों।

  10. मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यालय ने रविवार को कहा था, "कल (शनिवार) एक दुर्घटना हुई थी, जब एक उल्कापिंड वेल्लोर जिले के पंथारापल्ली गांव में स्थित एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के कैम्पस में गिरा..."