पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों आज 'मेक इन इंडिया' वीक की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों आज 'मेक इन इंडिया' वीक की शुरुआत

मुंबई: देश में विनिर्माण क्षेत्र को गति देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया वीक का उद्घाटन करने मुंबई के वर्ली स्थित नेशनल स्‍पोटर्स क्‍लब ऑफ इंडिया पहुंचे। उनके साथ स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री जुहा सिपिला भी हैं।

इस कार्यक्रम से जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

  1. इससे पहले पीएम ने कहा, इस (बॉम्बे आर्ट्स सोसायटी) ने तीन शताब्दियों को प्रभावित किया है और इसकी वजह है कला की ताकत और उसका संदेश।

  2. पीएम ने कहा, कला अमीर लोगों की दीवारों तक सीमित नहीं रहनी चाहिए, इसे तो समाज की ताकत बनना चाहिए। कला की कोई उम्र, जाति, क्षेत्र या धर्म नहीं होता। कला शाश्वत है।

  3. कला को समय, नस्ल और धार्मिक बाधाओं से आगे निकलने में सक्षम बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कला को आम आदमी के करीब लाने की वकालत की और साथ ही कहा कि इसका इस्तेमाल ‘स्वच्छ भारत’ जैसे मुद्दों पर सामाजिक संदेश प्रसारित करने के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि कला में शब्दों की तुलना में कहीं ज्यादा अपील होती है।

  4.  रेलवे प्लेटफार्मों पर पड़े खाली स्थानों का इस्तेमाल नवोदित कलाकारों को उनके कौशल प्रदर्शन करने की अनुमति देकर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल सामाजिक संदेशों के प्रसार के लिए भी किया जा सकता है।

  5. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कला में शब्दों की तुलना में कहीं ज्यादा अपील है।’’ उन्होंने कहा कि स्वच्छता और साफसफाई के मुद्दे पर किसी भी कला में लोगों द्वारा दिए जा रहे भाषणों की तुलना में ज्यादा अपील होती है।

  6. उन्होंने रचनात्मक कार्यों के ‘डिजिटल प्रतिरूप’ भी विकसित करने की अपील की ताकि भावी पीढ़ियां किसी कलाकृति के सृजन की प्रक्रिया को समझ सकें।

  7. ‘स्वच्छ भारत’ पर भाषण देने से बेहतर है कि ऐसी कलाकृतियां बनाई जाएं, जो लोगों को भारत को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करें।’’ उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ियों के अनुकूल बनाने के लिए कलाकृतियों को डिजिटल दुनिया का इस्तेमाल करते हुए विकसित करना चाहिए।

  8. यहां बता दें कि 'मेक इन इंडिया' पहल को बड़ा आयाम देने और दुनिया को निर्माण क्षेत्र में देश की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए 'मेक इन इंडिया' वीक को बड़ा कार्यक्रम बनाया गया है।

  9. मोदी द्वारा 'मेक इन इंडिया' की शुरुआत के दौरान एक सभा को संबोधित किया जाएगा जिसमें भारत और विदेशों के उद्योगपति शामिल होंगे।

  10. वह केंद्र में स्वीडन के प्रधानमंत्री, फिनलैंड के प्रधानमंत्री और भारत तथा विदेशों की हस्तियों के साथ घूमेंगे। वह विदेश के वरिष्ठ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

(इनपुट भाषा से भी)