जेएनयू विवाद : राजनाथ बोले, 'घटना को हाफ़िज सईद का समर्थन', टीचर्स ने कहा- राष्ट्रविरोधी नहीं JNU

जेएनयू विवाद : राजनाथ बोले, 'घटना को हाफ़िज सईद का समर्थन', टीचर्स ने कहा- राष्ट्रविरोधी नहीं JNU

राजनाथ सिंह ने कहा, जेएनयू में जो हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण

नई दिल्ली: जेएनयू में देशद्रोह के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से जांच कराई जा सकती है। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले में बयान दिया है और कहा है कि जेएनयू में जो हुआ उसे लश्कर चीफ हाफिज़ सईद का समर्थन हासिल था।

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. JNU टीचर्स एसोसिएशन ने बयान जारी करके कहा है कि छात्र नेताओं को सलाखों के पीछे डालकर असहमति को नहीं रोका जा सकता। उन्होंने कहा, विश्वविद्यालय राष्ट्रविरोधी नहीं है।

  2. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- जेएनयू में जो देशविरोधी नारे लगे, उन्हें हाफिज़ का समर्थन हासिल था। इस पूरी घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि देश के खिलाफ नारे लगाने वालों को माफी नहीं दी जाएगी। 

  3. गृहमंत्री ने यह भी कहा- मैं सभी राजनीतिक पार्टियों से गुजारिश करता हूं कि जब भी भारत विरोधी नारे लगाए जाने जैसी स्थिति आए, पूरे राष्ट्र को एक ही सुर में बोलना चाहिए। उन्होंने कहा- JNU में जो हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण है।

  4. यहां बता दें कि जेएनयू में कथित 'देशद्रोह' के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से जांच कराई जा सकती है। स्थानीय पुलिस ने इस बाबत औपचारिक रूप से इस केस के ट्रांसफर करने की सिफारिश की है।

  5. पुलिस ने कहा है कि यह देशद्रोह का मामला है और इसके आतंकवादियों से लिंक होने की भी आशंका है। शनिवार को जेएनयू में देशविरोधी नारेबाज़ी के मामले में दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं और डीएम से 15 दिनों में रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। 

  6. सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी राजा, जेडीयू के केसी त्यागी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलकर इसकी मांग की थी, जिसके कुछ ही घंटे बाद दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया था।

  7. केजरीवाल से मिलने पहुंचे नेताओं का मानना है कि जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की गिरफ़्तारी के पीछे जिस वीडियो को आधार बनाया जा रहा है, वह सही नहीं हैं। ऐसे में मजिस्ट्रेट जांच से ही सच्चाई सामने आएगी। इस बीच जेएनयू छात्रसंघ ने सोमवार को हड़ताल का ऐलान किया है।

  8. वहीं बीजेपी की छात्र शाखा एबीवीपी ने भी अपने सदस्यों के इस तरह की नारेबाज़ी में शामिल होने की बात से इंकार किया है।

  9. शनिवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा भी जेएनयू कैंपस पहुंचे थे। आनंद ने आरोप लगाया कि वहां उन पर एबीवीपी छात्रों द्वारा हमला किया गया और शर्मा ने इसकी रिपोर्ट भी पुलिस में दर्ज करवा दी गई है।

  10. जेएनयू कैंपस तब विवादों के घेरे में आ गया, जब फांसी की सज़ा पा चुके अफज़ल गुरु पर परिसर में एक कार्यक्रम हो रहा था और वहां राष्ट्रविरोधी नारे सुने गए। शुक्रवार को मामला और गरमा गया जब छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल पुलिस को पांच छात्रों की तलाश है जो इस मामले में कथित तौर पर शामिल थे।