NGT किश्तों में जुर्माना लेने को तैयार, 25 लाख आज, बाकी की रकम 3 हफ्तों में देगी AOL

NGT किश्तों में जुर्माना लेने को तैयार, 25 लाख आज, बाकी की रकम 3 हफ्तों में देगी AOL

नई दिल्ली: एनजीटी 5 करोड़ का जुर्माना किश्तों में लेने को तैयार है। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था 25 लाख आज और बाकी की रकम तीन हफ्तों में देगी। इससे पूर्व इस संस्था ने जुर्माने को लेकर हाथ खड़े कर दिए और कहा कि इतनी जल्दी एक चैरिटेबल संस्था के लिए पांच करोड़ का धन जुटाना मुश्किल काम है।

खास बातें

  1. आर्ट ऑफ लिविंग ने एनजीटी से कहा कि एक चैरिटेबल संस्था इतने कम समय में 5 करोड़ रुपये कहां से ला सकती है। हालांकि आर्ट ऑफ लिविंग की ही संस्था व्यक्ति विकास केन्द्र का खर्च 100 करोड़ है। व्यक्ति विकास केन्द्र ने 2012-13 की बैलेंस शीट में 100 करोड़ का खर्च दिखाया है। इस संस्था ने 2014 में अपना खर्च 91 करोड़ दिखाया है।

  2. इस मामले को लेकर संसद में भी हंगामा हुआ। विपक्ष ने पूछा कि अभी तक 5 करोड़ का जुर्माना नहीं भरा गया। क्या क्या श्री श्री रविशंकर कानून से ऊपर हैं। कांग्रेस के सांसद जयराम रमेश ने कहा कि इस कार्यक्रम से इकोलॉजी को नुकसान होगा।

  3.  गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि श्री श्री को लेकर कोई विवाद नहीं है। वह मुद्दों को सुलझाते हैं। वेंकैया नायडू ने कहा कि देश में हिन्दूओं की आलोचना फैशन है।

  4. इसके उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। 13 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में दुनियाभर से करीब 35 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है।155 देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल हो रहे हैं।

  5. इतनी बड़ी भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। 8000 पुलिस के जवानों के अलावा एसपीजी और एनएसजी की भी तैनाती की गई है। आतंकी हमले के खतरे से निपटने के लिए SWAT कमांडो की तैनाती की गई है।

  6. श्रीश्री रविशंकर ने NDTV से बातचीत में कहा था कि वह जुर्माना नहीं भरेंगे और इसके लिए जेल जाने को तैयार हैं। श्री श्री इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे।

  7. मौसम भी इस कार्यक्रम के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है। अगर बारिश होती है तो खुले पंडाल होने की वजह से यहां कीचड़ आदि की समस्या हो सकती है।

  8. तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है। इसके चलते दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या भी हो सकती है। दिल्ली पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है।