सलमान खान के 'रेप कमेंट' पर आमिर खान, 'वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण और असंवेदनशील बयान था'

सलमान खान के 'रेप कमेंट' पर आमिर खान,  'वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण और असंवेदनशील बयान था'

सलमान खान के रेप कमेंट पर बोले आमिर खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सलमान खान की रेप पीड़ित महिला की तुलना अपनी थकान से करने वाले बयान पर अब मि. परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने प्रतिक्रिया दी है। मुंबई में अपनी फिल्म 'दंगल' के पोस्टर रिलीज़ के मौके पर आमिर से सलमान की टिप्पणी पर सवाल किया गया था। इस पर आमिर ने कहा 'जब उन्होंने यह टिप्पणी की तब मैं वहां मौजूद नहीं था। मैं मीडिया रिपोर्ट्स ही पढ़ रहा हूं, जिसमें बताया गया है कि उन्होंने यह बात कही है। मुझे लगता है कि उन्होंने जो कहा वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण और असंवेदनशील था।' आगे आमिर ने यह भी कहा कि 'अक्सर अच्छाइयां लोग देखना पसंद नहीं करते हैं और उन्हें नकारात्मक चीज़ें देखने में मज़ा आता है इसलिए मीडिया भी यही सब दिखाती है। मीडिया को भी यह मिलकर तय करना चाहिए कि हम सकारात्मक बातें भी ढूंढेंगे और दिखाएंगे।'

उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड के 'दबंग' स्टार कहे जाने वाले सलमान खान पिछले कुछ दिनों से अपने 'रेप की शिकार महिला' जैसा महसूस करने वाले बयान को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रहे हैं, लेकिन उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग के कहने के बावजूद माफी नहीं मांगी है।

इस मामले में सलमान के साथ खड़े दिखाई दिए शाहरुख खान
इसी मामले में जब बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान से सवाल किया गया था कि क्या सलमान खान को इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए, तो उन्होंने कहा, "पिछले दो साल में मैंने खुद भी बहुत-सी गलत बातें कही हैं... मैं खुद भी सही बातें नहीं करता रहा हूं, सो, मुझे नहीं लगता कि इस पर टिप्पणी करने का मुझे हक है..."

हालांकि इस स्टेटमेंट के कुछ घंटों बाद शाहरुख ने सलमान खान के साथ अपनी एक फोटो पोस्ट की है। फोटो कैप्शन में लिखा, 'बाइक में भाई-भाई, माइकल लाल साइकिल लाल'। इस पोस्ट के जरिए शाहरुख ने कहीं न कहीं ये ज़ाहिर करने की कोशिश की कि वे सलमान के साथ हैं।

(शाहरुख खान)

शाहरुख खान ने यह भी कहा था कि कहा, "पूरी ईमानदारी से कहूं तो यह किसी का पक्ष लेने या नहीं लेने का मुद्दा नहीं है... मैं खुद इतनी बातें करता हूं... हम कौन हैं, जो बैठकर जजमेंट दें या तय करें कि किसे क्या करना चाहिए... जिसको जो भी करना चाहिए, वह अपने आप तय करे... अपने मन की बात कहूं तो मुझे लगता ही नहीं कि इस पर टिप्पणी करने का मुझे हक है... मैं खुद भी सही बातें नहीं करता रहा हूं, पिछले दो साल में मैंने खुद भी बहुत-सी गलत बातें कही हैं..."

सलमान खान के कमेंट को गलत पेश करने की बात कही नवाजुद्दीन ने
वहीं, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने इस मसले पर कहा कि सलमान खान की इस टिप्प्णी में उनकी भावना गलत नहीं थी कि वह शूंटिग के बाद इतना थक जाते हैं कि बलात्कार पीड़ित महिला जैसा महसूस करते थे।

(नवाजुद्दीन सिद्दीकी और सलमान खान)

सलमान के साथ ‘किक’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में काम करने वाले नवाजुद्दीन से इस पर राय पूछे जाने पर उन्होंने कहा था, ‘‘उन्होंने इसे रूपक के तौर पर इस्तेमाल किया था। यह चर्चा अब समाप्त हो गई है, ऐसे में इसे बार-बार दोहराना और सवाल पूछना ठीक नहीं है।’’

सलमान पर करारा प्रहार किया अनुराग कश्यप ने
उधर, फिल्मकार अनुराग कश्यप ने बलात्कार पीड़िता से तुलना करने को लेकर अभिनेता सलमान खान की आलोचना करते हुए कहा कि उनका इस तरह की टिप्पणी करना 'सोच की कमी' और 'मूर्खता' है।
 
(अनुराग कश्यप)

उन्होंने साथ ही सलमान का साक्षात्कार करने वाले पत्रकार के उनकी टिप्पणी पर कथित रूप से हंसने को लेकर भी सवाल किया था। अनुराग ने कहा कि 50 साल के अभिनेता का ऐसी टिप्पणी करना 'सोच की कमी और मूर्खता' है।

क्या कहा था सलमान खान ने
बता दें कि सलमान ने कहा था, 'उन छह घंटों की शूटिंग के दौरान, मुझे बहुत भार उठाना पड़ता था और धक्का देना पड़ता था। यह करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था, क्योंकि मुझे 120 किलोग्राम के वजन वाले एक ही व्यक्ति को 10 अलग-अलग तरीकों से 10 बार उठाना पड़ता था। और कई बार मैं खुद मैदान में गिर जाता था।'

सलमान ने कहा था, 'रिंग में होने वाली असली लड़ाई के दौरान इस तरह के काम को बहुत बार दोहराया नहीं जाता है। जब मैं शूटिंग के बाद रिंग से बाहर आता था, तब मैं एक बलात्कार पीड़िता की तरह महसूस करता था।' अभिनेता को लगा कि उन्हें ऐसी तुलना नहीं करनी चाहिए थी इसलिए उन्होंने इसके तुरंत बाद कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मुझे ऐसा कहना चाहिए..।'

सलमान ने हाल में एक साक्षात्कार में कहा था कि अपनी आगामी फिल्म 'सुल्तान' के लिए अखाड़े वाले दृश्यों की शूटिंग के बाद जब वह बाहर निकलते थे, तो उन्हें एक दुष्कर्म की शिकार महिला जैसा महसूस होता था। हालांकि उन्होंने इसके तुरंत बाद यह भी कहा, "मुझे नहीं लगता कि मुझे यह कहना चाहिए था।"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com