एआईबी की सफाई भी मज़ाकिया अंदाज़ में

मुंबई:

एआईबी का विवादित कॉमेडी वीडियो यू-ट्यूब से हटा लिया गया और साथ ही जारी किया एक प्रेस रिलीज़ जिसमें इस वीडियो पर सफाई और हटाए जाने के कारण बताए गए। मगर खास बात यह रही कि इसका अंदाज़ भी मज़ाकिया था।

एआईबी की प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि मेरे चुटकुले जैसे भी थे, अच्छे, बुरे, भद्दे, हमने इसे हटा लिया है। ऐसा नहीं था कि इन चुटकुलों की वजह से यू-ट्यूब क्रैश हो जाता, ऐसा भी नहीं कि किसी ने हमपर ज़ोर ज़बरदस्ती की और ऐसा भी नहीं है कि किसी के मोर्चे का डर था। फिर भी हमने इस वीडियो को हटा दिया।

जो लोग हमें जानते हैं वो अच्छे से जानते हैं कि हम जोक्स के साथ प्रयोग करते हैं और वही किया। ये विदेशी फॉर्मेट है जिसे हमने भारतीय सितारों के साथ किया। जिन्होंने मज़ाक उड़ाया और जिनका मज़ाक उड़ाया गया वो सब अपनी मर्ज़ी से आये थे। किसी को ज़बरदस्ती नहीं बुलाया गया। आपके नज़रिये से जैसा भी हो मगर मेरी नज़र से शो मनोरंजन से भरा था और यही वजह है कि लोग हंसे।

हमने डिस्क्लेमर के साथ यू-ट्यूब पर डाला था। ज़बरदस्ती देखने को नहीं कहा था। चैनल पर भी चलाने के लिए हमने नहीं कहा। यू-ट्यूब ने भी खुद ब खुद नहीं चलाया, फिर भी 8 मिलियन लोगों ने इस शो को देखा। ये साफ़ दर्शाता गई कि नापसंद करने वालों से पसंद करने वालों की संख्या बहुत ज़्यादा थी।

इस शो का फॉर्मेट विदेशी रोस्ट से लिया गया है जिसे इंसल्ट यानि मज़ाक उड़ाने की कॉमेडी कहा जाता है। ये इस प्रकार से होता है कि किसी को बुरा न लगे। हमने एआईबी के द्वारा कॉमेडी को एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश की थी, मगर इसका उलट हो गया और जिन्होंने इसमें काम किया उन्हें भी उदासी हाथ लगी।

हम नफरत, गुस्सा, गालीगलौज सब सह सकते हैं पर किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचा सकते। हम अपने आसपास देखकर मज़ाक बनाते हैं। हो सकता है ये मज़ाक आपको बचकाने लगें मगर बिना लॉजिक या बिना वजह के नहीं होते।

हमने इस शो के बाद महसूस किया लोग हमें जांच परख रहे हैं। मगर हम खुश हैं कि फैन्स, मीडिया और जिनका मज़ाक उड़ाया गया वो हमारे साथ हैं। जो ये कह रहे हैं कि हमने संस्कृति का मज़ाक उड़ाया है उनसे कहना चाहते हैं कि हमने कोई ठेस नहीं पहुँचाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल यहाँ और भी बड़े महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिनपर नज़र जानी चाहिए जैसे वर्ल्ड-कप शुरू होने वाला है।