पर्दे पर प्रवासी भारतीयों को बचाएंगे अक्षय कुमार

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार इन दिनों यूनाइटेड अरब अमीरात में अपनी नई फ़िल्म 'एयर लिफ्ट' की शूटिंग कर रहे हैं। 'एयर लिफ्ट' की शूटिंग यूनाइटेड अरब अमीरात के रास-अल-खेमा शहर में चल रही है।

इस फ़िल्म में अक्षय कुमार एक ऐसे भारतीय बिज़नसमैन की भूमिका निभा रहे हैं, जिसने 1990 में हुई इराक़ और कुवैत की लड़ाई के दौरान 1,70,000 भारतीयों को कुवैत से बचाकर निकाला था और भारत पहुंचाया था।

यह फ़िल्म सच्ची घटना से प्रेरित है। 1990 के दशक में जिस दौरान सद्दाम हुसैन ने कुवैत पर कब्जा कर लिया था, उसी दौरान कुवैत में एक भारतीय बिज़नसमैन रणजीत कटियाल ने भारतीयों को कुवैत से भारत पहुंचाया था। यानी फ़िल्म 'एयर लिफ्ट' और इसका किरदार दोनों ही सच्ची घटना और किरदार से प्रेरित हैं।

1990 के कुवैत को दिखाने के लिए निर्देशक राजा मेनन यूनाइटेड अरब अमीरात के रास-अल-खेमा की पुरानी गलियों में शूटिंग कर रहे हैं, क्योंकि ये इलाका कुवैत की झलक को दर्शाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछली कुछ फिल्मों से अक्षय कुमार संदेश देने वाली एक्शन से भरी और रीयलिस्टिक फिल्में कर रहे हैं, जिनमें कहीं न कहीं सफलता भी मिल रही है। फ़िल्म 'हॉलिडे' आतंकवाद और स्लीपर सेल को दर्शा रही थी, जिसमें दिखाया गया था कि किस तरह आतंकवादी आम आदमियों को बहला फुसलाकर आतंकी वारदात के लिए इस्तेमाल करते हैं।

फ़िल्म 'बेबी' में भी आतंकवाद से लड़ाई लड़ी थी अक्षय कुमार ने। अक्षय की आनेवाली फ़िल्म 'गब्बर' में अक्षय भ्रष्टाचार से लड़ाई लड़ते दिखाई देंगे।