यह ख़बर 25 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बेन ऐफलेक की ‘आरगो’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर

खास बातें

  • बेन एफलेक के ईरान को केंद्र में रखकर बनाए गए अपहरण ड्रामा ‘आरगो’ को 85वें अकादमी अवॉर्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया है। हालांकि फिल्म के अभिनेता और निर्देशक को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में नामांकित नहीं किया गया था।
लॉस ऐंजिलिस:

बेन एफलेक के ईरान को केंद्र में रखकर बनाए गए अपहरण ड्रामा ‘आरगो’ को 85वें अकादमी अवॉर्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया है। हालांकि फिल्म के अभिनेता और निर्देशक को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में नामांकित नहीं किया गया था।

वॉशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस से अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा यहां डोल्बी थियेटर में जैक निकोल्सन के साथ पुरस्कार समारोह में पहुंची थीं।

सट्टेबाजों ने इस फिल्म को अपनी पसंदीदा फिल्म बताया था और इसे बाफ्ता तथा गोल्डन ग्लोब में भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिल चुका था।

ऐफलेक पुरस्कार लेने के लिए जब मंच पर आए तो धन्यवाद अदा करते हुए उनकी आवाज भरभरा गई, खासतौर से जब उन्होंने अपनी पत्नी जेनिफर गार्नर का धन्यवाद अदा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘आपका धन्यवाद। स्टीवन स्पीलबर्ग एक जीनियस हैं। मैं अन्य फिल्मों की महानता को स्वीकार करना चाहूंगा जिन्हें हमारे ही बराबर यहां पुरस्कार पाने का अधिकार था लेकिन उन्हें इस वर्ष नामांकन तक नहीं मिला।’’ ऐफलेक ने कहा, ‘‘मैं अपने भाई, अपनी मां और पिता का धन्यवाद करता हूं। मैं ईरान में अपने मित्रों का आभार जताना चाहता हूं। मैं अपनी पत्नी का शुक्रगुजार हूं। मैं 15 साल पहले भी यहां था और मुझे कोई आइडिया नहीं था कि मैं क्या कर रहा हूं। मैंने कभी यहां तक पहुंचने के बारे में नहीं सोचा था। मैं बहुत से लोगों की वजह से यहां हूं।’’


ऑस्कर पुरस्कार पाने वालों की सूची-

विभिन्न श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार हासिल करने वाली फिल्मों और कलाकारों की सूची इस प्रकार है :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. सर्वश्रेष्ठ फिल्म - आरगो 2. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - आंग ली (‘लाइफ ऑफ पाई’ के लिए)
3. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - डेनियल डे लूइस (लिंकन के लिए)
4. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - जेनिफर लारेंस (सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक के लिए)
5. सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता - क्रिस्टोफर वाल्ट्ज (जैंगों अनचेंड के लिए) 6. सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री - एनी हैथवे (लेस मिजरेबल के लिए)
7. एनिमेटेड फीचर फिल्म - मार्क एंड्रूज और ब्रेडा चैपमैन की ‘ब्रेव’ 8. सिनेमेटोग्राफी - क्लॉडियो मिरांडा (लाइफ ऑफ पाई)
9. कॉस्ट्यूम डिजाइन - जैक्लिन दुर्रान (अन्ना करेनिना)
10. डॉक्यूमेंट्री फीचर - मलिक बेनजेलाउल और सिमोन चिन की ‘सर्चिंग फॉर शुगर मैन’ 11. लघु डॉक्यूमेंट्री - सियान फाइन और आंड्रेया निक्स फाइन की ‘इनोसेंटे’
12. फिल्म संपादन - ‘आरगो’ के लिए विलियम गोल्डनबर्ग 13. विदेशी भाषा की फिल्म - ‘आमोर’
14. मेक-अप और केशसज्जा - लीजा वेस्टकोट और जूली डॉर्टनेल (‘लेस मिजरेबल’ के लिए)
15. संगीत (मौलिक धुन) - माइकल डाना (‘लाइफ ऑफ पाई’ के लिए)
16. संगीत (मौलिक गीत) - एडिली एडकिंस और पॉल एपवर्थ को ‘स्काईफॉल’ के गीत स्काईफॉल के लिए।
17. प्रोडक्शन डिजाइन - ‘लिंकन’ के लिए जिम एरिकस्न (सेट सज्जा) , रिक कार्टर (प्रोडक्शन डिजाइन)
18. एनिमेटेड लघु फिल्म - जॉन काहर्स को ‘पेपरमैन’ के लिए
19. लघु फिल्म (लाइव एक्शन) - ‘कर्फ्यू’ के लिए शॉन क्रिस्टेंशन 20. आवाज संपादन - ‘स्काइफॉल’ के लिए पर हॉलबर्ग और करन बकेर, ‘जीरो डार्क थर्टी’ के लिए पॉल एनजे ओट्टोसन
21. आवाज मिश्रण - ‘लेस मिजरेबल’ के लिए एंडी नेल्सन, मार्क पीटरसन और सिमोन हेज
22. दृश्य प्रभाव - ‘लाइफ ऑफ पाई’ के लिए बिल वेस्टनहोफर, ग्यूलाउम रोचर्सन, एरिक जान डे बोर और डोनाल्ड आर एलियट 23. पटकथा (वास्तविक) - ‘जैंगो अनचेंड’ के लिए क्वेंटिन टोरेंटिनो 24. पटकथा (रूपांतरित) ‘आरगो के लिए क्रिस टेरियो