यह ख़बर 02 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

राजोआना के 'महिमामंडन' से विवादों में घिरी पंजाबी फिल्म

खास बातें

  • पंजाबी फिल्म 'साड्डा हक' के प्रचार के लिए यू-ट्यूब पर जारी हुआ नया वीडियो विवादों में आ गया है। इस वीडियो में सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी और शहीद भगत सिंह के साथ आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले और बलवंत सिंह राजोआना को दिखाया गया है।
नई दिल्ली:

पंजाबी फिल्म 'साड्डा हक' के प्रचार के लिए यू-ट्यूब पर जारी हुआ नया वीडियो विवादों में आ गया है। इस वीडियो में सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी और शहीद भगत सिंह के साथ आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले और बलवंत सिंह राजोआना को दिखाया गया है।

इस गीत 'बागी' में विद्रोहियों को महिमामंडित किया गया है, वहीं इस फिल्म के निर्माताओं का कहना है कि गाना सिर्फ विद्रोहियों के बारे में बात करता है, लेकिन उनकी एक-दूसरे से तुलना नहीं करता, और न ही उन्हें एक-दूसरे से जोड़ता है।

फिल्म के निर्माता कुलजिंदर सिद्धू ने कहा, 'गुरु गोविंद सिंह जी अपने समय में विद्रोही थे, लेकिन अगर हम आज के समय की बात करें तो राजोआना भी विद्रोही है। यह जैजी बी का गाया हुआ गाना है जो फिल्म को प्रमोट करने के लिए तैयार किया गया है और हम जैजी बी से सहमत हैं। हमारा कहना है कि सिख समुदाय में गुरुओं के वक्त से लेकर आज तक विद्रोही हुए हैं। जब भी उन्हें लगता है, व्यवस्था में कुछ खामी है, वे व्यवस्था के विरुद्ध चले जाते हैं और इसीलिए विद्रोही कहलाते हैं।'

गौरतलब है कि बलवंत सिंह राजोआना 1995 में पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के आरोप में फांसी की सजा पा चुका है। फिलहाल वह पटियाला की जेल में है। जरनैल सिंह भिंडरावाले विद्रोही नेता था, जो 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अपने हथियारबंद समर्थकों के साथ छिप गया था और भारतीय सेना से तब तक लड़ता रहा, जब तक मारा नहीं गया।

यह फिल्म पंजाब के विद्रोहियों के चरित्रों पर आधारित है। इस फिल्म में राजोआना और जगतार हवारा के चरित्र दर्शाए गए हैं। यह फिल्म पहले भी सेंसर बोर्ड में अटकी थी, जिसे एसजीपीसी के अनुरोध के बाद पास किया गया था। फिल्म को तो बोर्ड ने पास कर दिया था लेकिन जैजी बी के इस गाने को बोर्ड से क्लीयररेंस नहीं मिली है।

24 मार्च को इस गाने को यू-ट्यूब पर जारी किया गया था और अब तक इस 168000 लोगों ने देखा है। इस गाने के संबंध में लिखे गए अधिकतर कमेंट इस वीडियो का समर्थन करते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य में सरकार के सहयोगी दल भाजपा ने इस गाने पर चिंता जताई है। बलराम जी टंडन ने कहा है कि यह फिल्म राष्ट्रीयहित में नहीं है और न ही पंजाब के हित में है। यह सही नहीं है कि गुरु गोविंद सिंह जी और भगत सिंह की राजोआना के साथ तुलना की जाए। उन्होंने कहा कि वह पंजाब सरकार से इस फिल्म के आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग करेंगे।