फिल्म रिव्यू : खोता नजर आता है फिल्म 'ज़ुबान' का 'फोकस'

फिल्म रिव्यू : खोता नजर आता है फिल्म 'ज़ुबान' का 'फोकस'

फिल्म से ली गई तस्वीर

मुंबई:

फिल्म जगत के लिए शुक्रवार बड़ा दिन होता है, क्योंकि इस दिन रिलीज होती हैं फिल्में। हर शुक्रवार की तरह इस बार भी मैं लेकर आया हूं, इस हफ्ते रिलीज हुई फिल्मों का बहीखाता और इस वक्त बात फिल्म 'ज़ुबान' की, जिसे डायरेक्ट किया है मोजेज सिंह ने और फिल्म में अहम किरदार निभाते नजर आएंगे विक्की कौशल, सारा जेन डायस, मनीष चौधरी, राघव चानना और मेघना मलिक। यह कहानी है दिलशेरा यानी विक्की कौशल की, जो अपने लगााव और पहली पसंद से मुंह मोड़कर किसी और दुनिया में अपना अस्तित्व ढूंढना चाहता है।

उसकी पहली पसंद है संगीत और मेरे लिए यही है फिल्म की सबसे बड़ी खामी क्योंकि कहानी, स्क्रिप्ट और स्क्रीन प्ले दर्शकों तक कहानी और किरदार का यही भाव नहीं पहुंचा पाता। ये हमें पता लगता है फिल्म के अन्त में, पर उससे पहले हम कई प्लॉट्स और सब प्लॉट्स मे उलझते रहते हैं और फिल्म का फोकस खोता नजर आता है। मेरे हिसाब से कहानी में प्लॉट्स और सब प्लॉट्स में कोई दिक्कत नहीं है। अगर हमें कहानी और मुख्य किरदारों का उद्देश्य खोता नजर न आए। पूरी फिल्म में आपको नायक की बड़ा बनने की महत्वाकांक्षाएं नजर आती हैं, पर संगीत जो उसके दिल की धड़कन है, उसके लिए संघर्ष आप कहीं महसूस नहीं करते और अंत में आपको लगता है कि ये कहां आ गए हम।

फिल्म के गाने की बात कंरू, तो एक ध्रुप की ज़ुबान को छोड़कर मुझे कोई और गाना पसंद नहीं आया, क्योंकि धुन दिमाग में नहीं ठहरती और गाने फिल्म की गति में बाधा बनते हैं। तो ये थीं कुछ खामियां और अब बात खूबियों की, तो फिल्म की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये फिल्म आप को एंग्गेज रखती है और आप रुचि नहीं खोते। फिल्म के प्लॉट्स और सब प्लॉट्स आपको पकड़ कर रखते हैं। फिल्म का नैरेटिव यानी कहानी कहने का तरीका आप को बांध कर रखता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही कलाकारों का सधा हुआ अभिनय आपके दिल में उतरता है। विक्की कौशल ने बड़े ही सहज ढ़ंग से कमाल की परफ़ॉर्मेंस दी है। वहीं सारा जेन डायस, मनीष चैधरी और राघव चानना ने भी कबिल-ए-तारीफ़ काम किया है। ये फिल्म सहज भाव से आपके दिल में उतरती है। तो कुल मिलाकर या तो कोई फिल्म आपके दिल में उतरती या फ़िर नहीं और जो उतर जाए वही होती है फिल्म की जीत। तो मेरे हिसाब से ये फिल्म एक बार देखने लायक है और मैं दूंगा इसे 3 स्टार्स, लेकिन आपकी अपनी पसंद और ना पसंद हो सकती है, इसलिए बाकी फैसला आपके हाथ।