बॉलीवुड के वे गाने जिन्हें नुसरत फतेह अली खान की आवाज मिली और यादगार हो गए

बॉलीवुड के वे गाने जिन्हें नुसरत फतेह अली खान की आवाज मिली और यादगार हो गए

खान साहब को समर्पित गूगल का डूडल

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी सूफी गायक नुसरत फतेह अली खान के जन्मदिन के मौके पर गूगल ने अपना डूडल उन्हें समर्पित किया। खान अपनी अलग आवाज के साथ-साथ अपनी गायकी के अंदाज के लिए जाने जाते थे।

उनकी आवाज का जादू पाकिस्तान तक की सीमित नहीं रहा।  दुनिया के तमाम देशों जैसे अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस आदि तक भी पहुंचा और भारत में उन्होंने तमाम कार्यक्रम किए। बॉलीवुड ने भी उनकी आवाज के जादू के लोहे को माना और जब मौका मिला इस्तेमाल किया और कहा जाता है कुछ फिल्में तो उनके गाए गानों के दम पर चलीं। नुसरत फतेह अली खान को कव्वाली का शहंशाह भी कहा जाता था।

ऐसे पांच गाने जिन्हें आपको जरूर सुनना चाहिए जो बॉलीवुड में भी काफी कामयाब रहे।

1. कामयाबी गायक के रूप में अपना मुकाम हासिल कर चुके खान साहब का यह गाना 1997 में आई अभय देओल और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'और प्यार हो गया' में लिया गया। गाने के बोल थे - कोई जाने कोई न जाने...

2. इसके बाद खान साहब का ये गाना मानो बॉलीवुड में तहलका ही मचा गया। फिल्म थी धड़कन। यह फिल्म 2000 में आई और फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और शिल्पा शेट्टी ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं। वैसे यह फिल्म पूरी म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर रही.. इस फिल्म का गाना... दूल्हे का सेहरा सुहाना लगता है, दुल्हन का दिल दिवाना लगता है... काफी हिट रहा...

3. 2007 में आई फिल्म 'ट्रैफिक सिग्नल' में 'तेरे बिन नहीं लगता दिल मेरा डोलना आया...' जो काफी हिट रहा। यह गाना भी नुसरत फतेह अली खान का था। इससे पहले 1999 में आई फिल्म 'कच्चे धागे' में भी इस गाने का इस्तेमाल किया गया था। इस फिल्म स्वर कोकिला लता मंगेशकर और कव्वाली के शहंशाह नुसरत साहब ने पहली बार एक गाने पर काम किया था।

 
4. 1999 में आई फिल्म 'कारतूस' में 'इश्क दा रुतबा' गाना भी नुसरत फतेह अली खान की आवाज में था जो लोगों को काफी पसंद आया। इस फिल्म में संजय दत्त और मनीषा कोइराला ने काम किया था।

5. 1994 में आई फिल्म 'बैंडिट क्वीन' में गाने 'सांवरे तोरे बिन जिया जाए न...' में जहां नुसरत की आवाज का जादू बिखेरा वहीं, फिल्म अपने आप में खास फिल्म साबित हुई। बैंडिट क्वीन, दस्यु सुंदरी फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर ने किया था। फिल्म मे फूलन की भूमिका प्रख्यात अभिनेत्री सीमा बिस्वास ने निभाई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 
(सभी वीडियो यू-ट्यूब से साभार लिए गए हैं)