यह ख़बर 11 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बेटी को पछाड़कर पंडित रविशंकर ने मरणोपरांत जीता ग्रैमी

खास बातें

  • 'सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत एल्बम' श्रेणी का ग्रैमी पंडित रविशंकर के एल्बम 'द लिविंग रूम सेशंस - पार्ट 1' को दिया गया, जबकि इसके अतिरिक्त उन्हें मरणोपरान्त 'लाइफटाइम एचीवमेंट' ग्रैमी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
लॉस एंजिलिस:

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारतरत्न' से नवाज़े जा चुके प्रख्यात सितारवादक पंडित रविशंकर को उनके निधन के दो महीने बाद प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड दिया गया है। 'सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत एल्बम' श्रेणी का ग्रैमी पुरस्कार उनके एल्बम 'द लिविंग रूम सेशंस - पार्ट 1' को प्रदान किया गया है, जिसमें भारतीय शास्त्रीय संगीत की विविध शैलियों को समाहित किया गया है। इसके अतिरिक्त पंडित रविशंकर को मरणोपरान्त 'लाइफटाइम एचीवमेंट' ग्रैमी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

पंडित रविशंकर की बेटी अनुष्का भी अपने एल्बम 'ट्रैवलर' के लिए इसी श्रेणी मे नामांकित हुई थीं, और उन्होंने ही रविवार को आयोजित ग्रैमी अवार्ड समारोह में अपने पिता की ओर से पुरस्कार ग्रहण किया। पिछले वर्ष दिसम्बर माह में पंडित रविशंकर का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। इससे पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में ला जोला के एक अस्पताल में उनकी हृदय की सर्जरी हुई थी।

रविवार को आयोजित ग्रैमी समारोह से एक दिन पहले शनिवार को लास एंजिलिस में आयोजित एक विशेष समारोह में अनुष्का शंकर व रविशंकर की दूसरी बेटी नोरा जोन्स ने उनकी ओर से मरणोपरांत 'लाइफटाइम एचीवमेंट' पुरस्कार ग्रहण किया था। अब तक नौ ग्रैमी अवार्ड जीत चुकीं नोरा ने कहा, हमें पता है कि वह इस पुरस्कार को ग्रहण करने के लिए कितने उत्साहित थे। हमें उनकी कमी खलती है। उन्होंने संगीत को जिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुष्का ने इस अवसर पर कहा, उनके निधन को 60 दिन बीत चुके हैं। जिस तरह नोरा ने कहा कि यहां खड़े होना काफी कठिन है, हमें इस बात की खुशी है कि उन्हें उनके निधन से पहले इसकी जानकारी थी। लेकिन, काश आज हम उनकी जगह यहां नहीं होते। समारोह के दौरान पंडित रविशंकर की पत्नी सुकन्या भी मौजूद थीं।