गोवा के तट पर लगेगा फिल्मों का मेला, 11 दिन तक दिखेंगी देश-दुनिया की फिल्में

गोवा के तट पर लगेगा फिल्मों का मेला, 11 दिन तक दिखेंगी देश-दुनिया की फिल्में

गोवा :

46वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। 20 नवंबर से गोवा के मंडोवी बीच पर फिल्मों का महा मेला सजेगा। गोवा के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आयोजन होने जा रहा है। इसके साथ ही अगले 11 दिन तक फिल्मों के दीवानों के लिए गोवा बनेगा मनोरंजन का वन स्टॉप डेस्टिनेशन।

आईएफएफआई भारत में वर्ल्ड सिनेमा का सबसे बड़ा आयोजन माना जाता है। यहां एक बात तय है और वह यह कि ढेर सारे एंटरटेनमेंट की गारंटी है। क्योंकि यहां देश और ग्लोबल सिनेमा की सर्वश्रेष्ट फिल्में दिखाई जाएंगी। देश-विदेश से फिल्मकार, निर्देशक, अभिनेता, निर्माता से लेकर डिस्ट्रीब्यूटर्स, मीडिया और ऑडियंस की धूम मचेगी। फेस्टिवल में करीब 8000 मेहमानों के आने की उम्मीद है।

हर बार की तरह इफ्फी में इस बार भी इंडियन पैनोरमा, इंटरनेशनल सिनेमा, रेट्रोस्पेक्टिव सेक्शन, डॉक्यूमेंटरीज और ऑस्कर अकादमी फिल्मकारों का मास्टर वर्क दिखाई देगा।

वर्ल्ड सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों के अलावा इंडियन पैनोरमा में भारत से ऑस्कर 2016 की ऑफिसियल एंट्री यानी वेनिस, हॉन्गकॉन्ग और विएना फिल्म फेस्टिवल में टॉप अवॉर्ड जीत चुकी चैतन्य तंहने की डेब्यू फिल्म 'कोर्ट', फ्रांस में इस साल हुए Cannes फिल्म फेस्टिवल में 2 बड़े अवॉर्ड जीत चुकी नीरज घैवन की 'मसान', क्रिटिक की फेवरिट 'राजकहानी' से लेकर कबीर खान की ब्लॉकबस्टर 'बजरंगी भाईजान' भी दिखाई जाएगी। IFFI 2015 की ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड सुपरस्टार अनिल कपूर बनेंगे चीफ गेस्ट। ऑस्कर वीजेता ए.आर रहमान इफ्फी 2015 की क्लोजिंग सेरेमनी में चीफ गेस्ट होंगे।

इफ्फी 2015 में सिनेमा से जुड़े अलग-अलग कैटेगरीज में अवॉर्ड दिए जाएंगे। बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर मेल, बेस्ट एक्टर फीमेल, स्पेशल जूरी अवॉर्ड, लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और इंडियन पर्सनालिटी ऑफ़ द ईयर का सेंटेनरी अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

इंडियन पैनोरमा सेक्शन में अलग-अलग प्रांतों से 384 फिल्में दिखाई जाएंगी। वहीं इंटरनेशनल कम्पटीशन सेक्शन में 15 फिल्में दिखाई जाएंगी। इस बार IFFI में इंटरनेशनल सिनेमा में स्पेन फोकस कंट्री है और भारतीय सिनेमा में नार्थ ईस्ट पर ख़ास फोकस होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इफ्फी इंटरनेशनल कॉम्पटीशन सेक्शन की जूरी में शेखर कपूर चेयरपर्सन हैं। इफ्फी 2015 में हिंदी सिनेमा के लीजेंड शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी जाएगी।