41 साल की हुईं बर्थडे गर्ल काजोल, तस्वीरों में देखिए आज भी लगती हैं यंग

41 साल की हुईं बर्थडे गर्ल काजोल, तस्वीरों में देखिए आज भी लगती हैं यंग

अभिनेत्री काजोल आज 41 साल की हो गईं.

नई दिल्ली:

अभिनेत्री काजोल आज अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं. काजोल के बिना 90 के दशक के बॉलीवुड का जिक्र अधुरा होगा. एक वक्त ऐसा था जब कहा जाता था कि काजोल खुद अपनी ही प्रतियोगी हैं.

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 में  एक्ट्रेस तनुजा और निर्माता-निर्देशक शोमु मुखर्जी के घर हुआ. उनकी एक छोटी बहन तनिशा हैं.
 

 

By popular demand. The selfie from last nite! #selfiequeen #lovemyselfies #family #girlsjustwannatakepictures

A photo posted by Tanishaa Mukerji (@tanishaamukerji) on


बचपन से किताबें पढ़ने की शौकीन काजोल ने फिल्म 'बेखुदी' से बॉलीवुड में कदम रखा. इस फिल्म में उनका किरदार निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान को पसंद आया और उन्होंने काजोल को 'बाज़ीगर' के लिए साइन कर लिया.
 
 

dug up this photoshoot somewhere

A photo posted by Kajol Devgan (@kajol) on


फिल्म 'बाज़ीगर' में शाहरुख खान और शिल्पा शेट्टी उनके सहकलाकार थे, यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई और इसके बाद काजोल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ियों में से एक है. 'बाज़ीगर' के बाद 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'करन-अर्जुन', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'माय नेम इज खान' जैसी सफल फिल्में इस जोड़ी ने की. दोनों आखिरी बार एक साथ रोहित शेट्टी की फिल्म 'दिलवाले' में नजर आए थे, इस फिल्म में उनके वरुण धवन और कृति सेनन उनके सहकलाकार थे.
 

करियर के शुरुआती दौर में ही काजोल ने फिल्म 'गुप्त' में नकारात्मक किरदार निभाने का रिस्क उठाया. इस फिल्म में बॉबी देओल उनके अपोजिट थे. इस फिल्म के लिए उन्हें 'नकारात्मक किरदार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया. यह पुरस्कार पाने वाली वह भारतीय सिनेमा जगत की पहली अभिनेत्री हैं.
 
 

Definitely not blue in Doha @omoarabia @mehakoberoi

A photo posted by Kajol Devgan (@kajol) on


साल 1997 में आमिर खान, अजय देवगन और जूही चावला के साथ काजोल की रोमैंटिक कॉमेडी 'इश्क' रिलीज हुई. इसी साल उन्होंने तमिल फिल्म 'मिनसारा कनवु' में भी काम किया जिसमें उनके किरदार को काफी पसंद किया गया.
 

साल 1998 तक काजोल खुद को इंडस्ट्री की लीड अभिनेत्रियों में शामिल कर चुकी थीं. इस साल उन्होंने सलमान खान, अरबाज खान और धर्मेंद्र के साथ 'प्यार किया तो डरना क्या', संजय दत्त और आशुतोष राणा के साथ 'दुश्मन', अजय देवगन के साथ 'प्यार तो होना ही था', शाहरुख खान और रानी मुखर्जी के 'कुछ कुछ होता है' की, ये सभी फिल्में हिट रहीं.
 
 

#tb to Sofia when Nysa made me laugh so hard

A photo posted by Kajol Devgan (@kajol) on


काजोल ने अभिनेता अजय देवगन से 24 फरवरी, 1999 को शादी की. दोनों की मुलाकात फिल्म 'हलचल' की शूटिंग के दौरान 1994 में हुई. दोनों ने जब शादी का फैसला लिया तो दोनों के एकदम अलग व्यक्तित्व के चलते कई लोगों ने कहा कि यह शादी ज्यादा दिन नहीं चलेगी. हालांकि पिछले 17 सालों से दोनों साथ हैं, दोनों के न्यासा और युग नाम के दो बच्चे भी हैं.
 
 

A photo posted by Kajol Devgan (@kajol) on


शादी के बाद काजोल ने 'फना', 'हम आपके दिल में रहते हैं', 'राजू चाचा', 'कभी खुशी कभी  गम', 'माय नेम इज खान' और 'दिलवाले' जैसी सफल फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाई. इसके अलावा वह 'कल हो न हो', 'कभी अलविदा न कहना','ओम शांति ओम' जैसी फिल्मों में गेस्ट अपीयरेंस दिया.
 

काजोल बुक पढ़ना पसंद करती हैं और उनका ज्यादातर वक्त उनके दोनों बच्चों के साथ बीतता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com