आप यहां हैं : होम » फिल्मी है »

‘लाइफ ऑफ पाई’ ने जीता सिनेमेटोग्राफी, वीएफएक्स श्रेणी में ऑस्कर

 
email
email
'Life of Pie' wins best cinematography, VFX category award in oscar
लॉस एंजिलिस: खिरकार आंग ली की फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ 85वें अकादमी पुरस्कार समारोह में शुरुआती जीत दर्ज करने में सफल रही। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी और दृश्य प्रभाव यानी विजुअल इफैक्ट्स श्रेणी में ऑस्कर मिला है। यह फिल्म जहाज पर फंसे एक भारतीय लड़के की कहानी है।

विलियम गोल्डनबर्ग को बेस्ट एडिटिंग के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। वहीं, ऐनी हेथवे और क्रिस्टोफ वाल्ट्ज को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर्स का पुरस्कार दिया गया है। साथ ही 'पेपरमैन' को एनिमेटेड शॉर्ट फ़िल्म का ऑस्कर दिया गया है।

क्लाउडियो मिरांडा को ‘लाइफ ऑफ पाई’ थ्री डी फिल्म में उनके कैमरे के बेहतरीन प्रयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी का पुरस्कार मिला।

खुशी से सराबोर मिरांडा ने कहा कि इस फिल्म का ज्यादातर हिस्सा पानी में फिल्माया गया। यह फिल्म का एक खूबसूरत हिस्सा था।

मिरांडा ने पुरस्कार लेने के दौरान अपने भाषण में निर्देशक ली, उनकी पत्नी और बेटी को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘‘फिल्म के इस हिस्से को फिल्माने में बहुत मजा आया। हमने यह कर दिखाया। मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं..।’’

इस फिल्म ने दृश्य प्रभाव के वर्ग में भी ऑस्कर जीता है और इसके लिए जोए लैटरी, एलिक सेनडॉन, डेविड क्लेटॉन और आर क्रिस्टोफर व्हाइट को ट्रॉफी दी गई।

पूरी टीम ने फिल्म के लिए वीएफएक्स का काम देखने वाली कंपनी रिद्म एंड ह्यूस को आभार जताया।

यह पुरस्कार ‘द एवेंजर्स’ की टीम रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवान्स, मार्क रफालो, क्रिस हेम्सवर्थ, जेरेमी रेनर और सैमुएल एल जैक्सन द्वारा दिया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement