यह ख़बर 31 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

डॉक्टरों के संगठन ने आमिर से ‘सत्यमेव जयते’ को लेकर माफी मांगने को कहा

खास बातें

  • चिकित्सा संस्थानों के संगठन ‘मेडस्केप इंडिया’ ने बालीवुड अभिनेता आमिर खान से टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ में डॉक्टरों को ‘बदनाम’ करने पर माफी मांगने के लिए कहा है।
मुंबई:

चिकित्सा संस्थानों के संगठन ‘मेडस्केप इंडिया’ ने बालीवुड अभिनेता आमिर खान से टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ में डॉक्टरों को ‘बदनाम’ करने पर माफी मांगने के लिए कहा है।

आमिर को लिखे खुले पत्र में 21 चिकित्सा संस्थानों के इस समूह ने कहा कि यह ‘शर्मनाक’ है कि डाक्टरों की एकतरफा जांच की गई। पत्र में कहा गया कि डॉक्टरों के कदाचार को पेश करना ‘दुख’ की बात है।

पत्र में कहा गया कि डॉक्टर उसी सामाजिक-वैधानिक माहौल में काम करते हैं जिसमें सभी करते हैं और वे भी आज के समाज का हिस्सा हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि बेईमानी, भ्रष्टाचार, घोटाले इस पेशे में भी हैं। इसलिए उन्हें समाज से अलग नहीं किया जा सकता।

इसमें कहा गया कि डॉक्टरों की भगवान से तुलना करने की वर्षों पुरानी रीति, जिस बयान के साथ मिस्टर खान अपने शो की शुरूआत करते हैं, अब सच नहीं है। डॉक्टर समाज की सेवा करने के लिए पेशेवर प्रशिक्षण लेते हैं और इस प्रक्रिया के जरिये आजीविका कमाते हैं।

पत्र में कहा गया कि डॉक्टरों को भी इस देश में अन्य नागरिकों की तरह लाइसेंस हासिल करने के लिए रिश्वत देने के लिए मजबूर किया जाता है। पत्र में कहा गया कि देशभर के करीब एक अरब दर्शकों को डाक्टरों के बारे में नकारात्मक छवि बनाकर मिस्टर खान ने स्वास्थ्यसेवाओं के मौलिक आदेशों पर शक पैदा कर दिया है जिसे इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कमाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि आमिर खान के शो सत्यमेव जयते के चौथे भाग में चिकित्सा पेशे में कदाचार और भ्रष्टाचार पर प्रकाश डाला गया था।