यह ख़बर 16 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मैला प्रथा खत्म करने के लिए प्राथमिकता से होगा काम : आमिर खान

खास बातें

  • आमिर ने प्रधानमंत्री और सामाजिक न्यायमंत्री से मुलाकात के बाद कहा, दोनों नेताओं ने इस कुप्रथा को खत्म करने के लिए प्राथमिकता से काम करने का आश्वासन दिया है।
नई दिल्ली:

मशहूर फिल्म अभिनेता आमिर खान ने मैला ढोने की अमानवीय प्रथा पर तत्काल रोक लगाने की वकालत की है। सोमवार को आमिर खान ने मैन्यूअल स्कवैन्जिंग यानी हाथों से मल साफ करने की प्रथा पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सामाजिक कल्याण मंत्री मुकुल वासनिक से मुलाकात की और इसे रोकने के लिए ज़रूरी उपायों पर चर्चा की।

बीते हफ़्ते आमिर ख़ान ने अपने सीरियल सत्यमेव जयते में यह मसला उठाया था। आज़ादी के करीब 65 साल बाद भी मैला ढोने की प्रथा एक जाति विशेष के गुज़ारे का ज़रिया बनी हुई है। प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के बाद आमिर खान ने कहा, 'मैंने पीएम के साथ हाथों से मल साफ करने की प्रथा पर बात की। यह प्रथा जल्दी खत्म होनी चाहिए। पीएम ने आश्वासन दिया कि वो इस पर खास ध्यान देंगे।

आमिर खान ने कहा कि राज्य सरकारें इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'राज्य सरकारें इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं हैं। बहुत सारी सरकारें मानती हैं कि यह समस्या अब खत्म हो चुकी है जबकि ऐसा नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमिर से मुलाकात के दौरान सामाजिक कल्याण मंत्री मुकुल वासनिक ने आश्नासन दिया कि उनके मंत्रालय ने इस बारे में नया कानून का प्रारूप तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। वासनिक ने कहा  जल्दी ही इसके बारे में सर्वे किया जाएगा। हमने नए कानून का प्रारूप तैयार किया है। उसे अलग−अलग मंत्रालयों के पास उनकी राय लेने के लिए भेजा गया है। आज़ादी के करीब 65 साल बाद भी यह अमानवीय प्रथा जारी है और इसे रोकने में सरकारें बार−बार नाकाम साबित हुई है।