यह ख़बर 25 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

काका ने पूछा था, आप महंगे सर्जन तो नहीं

खास बातें

  • राजेश जब प्रख्यात संगीतकर आरडी बर्मन से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे तब उनकी मुलाकात हरिवाला से हुई थी। बर्मन लंदन के एक अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे और राजेश उनसे मुलाकात के लिए वहां पहुंचे थे।
नई दिल्ली:

बीते दौर के मशहूर अभिनेता दिवंगत राजेश खन्ना ने ह्रदय रोग विशेषज्ञ मुकेश हरियावाला से एक बार पूछा था, "मैं उम्मीद करता हूं कि आप बहुत महंगे ह्रदय रोग सर्जन नहीं होंगे, हो सकता है कि मुझे एक दिन आपकी सेवाएं लेनी पड़े।"

राजेश जब प्रख्यात संगीतकर आरडी बर्मन से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे तब उनकी मुलाकात हरिवाला से हुई थी। बर्मन लंदन के एक अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे और राजेश उनसे मुलाकात के लिए वहां पहुंचे थे।

लंदन के प्रिंसेस ग्रेस अस्पताल में बर्मन की सर्जरी के पांचवे दिन राजेश उनसे मिलने के लिए पहुंचे थे। वह अपनी फिल्म 'आराधना' के निर्देशक शक्ती सामंत के साथ वहां पहुंचे थे। हरियावाला ने बोस्टन से दिए एक साक्षात्कार में बताया कि यह वर्ष 1989 की बात है।

राजेश ने अस्पताल में पंचम के नाम से मशहूर बर्मन को देखकर कहा था, "मैं आपको रिकॉर्डिग स्टूडियो में ढूंढ़ रहा था लेकिन मुझे बताया गया कि आप यहां लंदन के अस्पताल में हैं।" उन्होंने कहा, "तो पहली फ्लाइट ली, और सीधे यहां चला आया।"

पंचम का 1994 में निधन हो गया था और काका नाम से मशहूर राजेश ने भी बीती 18 जुलाई को अंतिम सांसें लीं।

हरियावाला ने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि राजेश खन्ना और आर.डी. बर्मन का साथ किस्मत में था। पंचम व काका के बीच का स्नेही सम्बंध मेरे दिल को छू गया था।"

दोनों ने साथ में कई सफल फिल्में दीं। पंचम ने राजेश के लिए 'जिंदगी के सफर में गुजर जाते हैं', 'ओ मेरे दिल के चैन' और 'ये शाम मस्तानी' जैसे सुरीले गीत दिए।

हरियावाला ने याद करते हुए बताया कि कैसे राजेश पंचम को अस्पताल से समीप के पब में बीयर पीने के लिए ले जाना चाहते थे लेकिन उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई।

उन्होंने बताया, "राजेश इससे निराश हुए थे लेकिन उन्होंने अस्पताल के नियम तोड़ने का सुझाव देने के लिए विनम्रता के साथ माफी मांगी थी।" बाद में उन्होंने अस्पताल में बर्मन के सफल ऑपरेशन का जश्न मनाने की योजना बनाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्पताल में जब बर्मन ने राजेश को बताया कि हरिवाला ने देखा कि उनका दिल सामान्य लोगों की तुलना में बड़ा है। इस पर उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, पूरी दुनिया जानती है कि पंचम बड़े दिल वाले हैं।