यह ख़बर 29 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

'सत्यमेव जयते' के साथ खत्म हुआ आमिर का अभियान

खास बातें

  • बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने टॉक शो 'सत्यमेव जयते' के जरिए टीवी पर अपनी पारी की शुरुआत की। अपनी 13 कड़ियों में विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर लोगों को शिक्षित करते और जानकारी देते हुए यह शो रविवार को खत्म हो गया।
नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने टॉक शो 'सत्यमेव जयते' के जरिए टीवी पर अपनी पारी की शुरुआत की। अपनी 13 कड़ियों में विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर लोगों को शिक्षित करते और जानकारी देते हुए यह शो रविवार को खत्म हो गया। कन्या भ्रूण हत्या से शुरू हुआ यह शो समानता के अधिकार के मुद्दे पर चर्चा करने के साथ खत्म हुआ।

आमिर ने छह मई से शुरू हुए इस शो के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, बाल यौन उत्पीड़न, मेडिकल क्षेत्र में व्याप्त अनियमितताएं, दहेज और मानव द्वारा मैला ढोने से जुड़े कई अनजाने तथ्यों को लोगों के सामने रखा।

ऐसा नहीं था कि आमिर ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी केवल स्क्रीन पर निभाई। इस दौरान उन्होंने सम्बंधित नेताओं एवं अधिकारियों से मिलकर समस्याओं से निपटने के लिए पहल भी की। उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर भ्रूण हत्या में लिप्त चिकित्सकों के खिलाफ मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित करने की अपील की।

'सत्यमेव जयते' के आखिरी शो में संविधान द्वारा प्रदत्त समानता के अधिकार पर चर्चा की गई। यद्यपि देश में अभी भी जाति एवं धर्म के नाम पर लोगों के साथ भेदभाव किया जाता है।

आमिर 13 हफ्ते के अपने सफर के दौरान कई भावुक पलों से भी गुजरे। प्रत्येक कड़ी में जो आपबीती सामने आती थी उसे सुनकर आमिर और दर्शकों की आंखें नम हो जाती थीं।

इस शो से आमिर के जुड़ने के कारण कई बड़े ब्रांड के प्रायोजक बने।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमिर ने कहा है कि वे इस शो के दूसरे सत्र फिर आ सकते हैं।