जब पैसे खत्म हो गए थे, तब मुंबई की सड़कों पर भी सोए थे अनुराग कश्यप

जब पैसे खत्म हो गए थे, तब मुंबई की सड़कों पर भी सोए थे अनुराग कश्यप

अनुराग कश्यप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अनुराग सिंह कश्यप आज अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनका जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था. अनुराग बॉलीवुड के एक मशहूर फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखकों में जाने जाते हैं, हालांकि उनका बचपन कई शहरों में गुजरा.
 


पढ़ाई देहरादून और ग्वालियर में की
अनुराग ने अपनी पढ़ाई देहरादून और ग्वालियर में की और उनकी कुछ फिल्मों में इन शहरों की छाप भी नजर आती है, विशेष रूप से 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में, जहां उन्होंने उस घर का प्रयोग किया जहां वह पले और बड़े. फिल्में देखने का शौक उन्हें बचपन से ही था, लेकिन बाद में उनका यह शौक छूट गाया.
 

फिल्में बनाने की लालसा उन्हें मुंबई ले आई  
कॉलेज लाइफ में फिर से अनुराग ने फिल्में देखनी शुरू कीं. यहां वह एक थिएटर ग्रुप से जुड़े और जब वह एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्ट में उपस्थित हुए, तो उनमें फिल्में बनाने की चेतना जगी और यहीं से उनकी करियर की शुरुआत हुई. फिल्में बनाने की लालसा अनुराग को 1993 में मुंबई ले आई.
 

काम की खोज में भटकना भी पड़ा
अनुराग जब मुंबई आए थे, तब उनके जेब में 5 से 6 हजार रुपये पड़े थे. मुंबई शहर में पहले 8-9 महीने वह काफी परेशान रहे. इस दौरान उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा और काम की खोज में भटकना भी पड़ा. तब कहीं जाकर उनको पृथ्वी थिएटर में काम मिला. इसके वाबजूद उनका पहला प्ले आज तक पूरा नहीं हो सका, क्योंकि उस दौरान डायरेक्टर का निधन हो गया था.  
 

यह हैं उनकी बेहतरीन फिल्में
खैर यह तब की बात थी, अनुराग आज के दौर में एक जानेमाने फिल्म निर्देशक हैं, जिनकी फिल्मों के लोग आज भी दीवाने हैं, जैसे- ब्लैक फ्राइडे (2007), देव डी (2009), गुलाल (2009), गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012), बॉम्बे टॉकीज (2013), अग्ली (2014), बॉम्बे वेलवेट (2015), रमन राघव 2.0 (2016).
 

सोनाक्षी की फिल्म 'अकीरा' में नजर आए
बतौर एक्टर भी अनुराग फिल्मों में काम कर चुके हैं. हाल ही में वह सोनाक्षी की फिल्म 'अकीरा' में नजर आए थे. इस फिल्म में उन्होंने एक पुलिस आफीसर के किरदार में विलेन का शानदार रोल प्ले किया. अनुराग के इस किरदार को बॉलीवुड में काफी सराहा गया, जिसके कारण अनुराग बेहद खुश हैं.  

(इनपुट विकिपीडिया से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com