इरफान और ऐश्वर्या राय के 'जज्बे' के लिए 3 स्टार

इरफान और ऐश्वर्या राय के 'जज्बे' के लिए 3 स्टार

फिल्म जज्बा का पोस्टर

मुंबई:

इस शुक्रवार रिलीज़ हुई फ़िल्म 'जज़्बा' की कहानी एक कामयाब वकील अनुराधा वर्मा की है जो एक बेटी की मां है। अनुराधा को अच्छी कीमत मिले तो वह किसी अपराधी को बचाने के लिए भी मुक़दमा लड़ सकती है। एक दिन अनुराधा की बेटी को अगवा कर लिया जाता है और उसकी रिहाई के बदले एक ऐसे मुजरिम का मुकदमा लड़कर रिहाई करवाने की शर्त रखी जाती है, जिसे बलात्कार और हत्या के जुर्म में फांसी की सज़ा सुनाई जा चुकी है। अनुराधा की बेटी को अगवा कौन करता है और उस मुजरिम की छुड़ाने की कोशिश क्यों होती है, इसके लिए आपको फ़िल्म देखनी पड़ेगी, क्योंकि सस्पेंस यही है।
महिलाओं के खिलाफ अपराध पर बात
फ़िल्म में वकील अनुराधा वर्मा की भूमिका निभा ऐश्वर्या राय बच्चन रही हैं और इरफ़ान ख़ान एक निलंबित पुलिस ऑफिसर का किरदार निभा रहे हैं, जो अनुराधा के बचपन के दोस्त हैं और बच्ची को छुड़ाने में उसका साथ दे रहे हैं। इस फ़िल्म ने औरतों पर अत्याचार, अदालत में बलात्कारियों को बचाने के सिस्टम और बलात्कार के बाद भी लड़कियों को ही किसी न किसी तरह गलत कहे जाने पर रोशनी डाली है।

दक्षिण कोरियाई फ़िल्म 'सेवन डेज' से प्रेरित
फ़िल्म 'जज़्बा' एक थ्रिलर फ़िल्म है, जो दक्षिण कोरियाई फ़िल्म 'सेवन डेज' से प्रेरित बताई जा रही है। मैंने वह फ़िल्म नहीं देखी है, इसलिए उस फ़िल्म से 'जज़्बा' की तुलना नहीं कर सकता लेकिन ये ज़रूर कहूंगा की फ़िल्म के निर्देशक संजय गुप्ता ने अपने स्टाइल में फ़िल्म बनाई है, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। फ़िल्म की पटकथा तेज़ रफ़्तार से चलती है, डॉयलॉग्स अच्छे हैं और सिनेमेटोग्राफी भी अच्छी है।

इरफ़ान के लिए कुछ बेहतरीन पंच लाइन
ऐश्वर्या रॉय इस भूमिका में जमी हैं। इरफ़ान ख़ान के लिए कुछ बेहतरीन पंच लाइन लिखी गई हैं, जिसे उन्होंने बेहतरीन तारीकी से निभाया भी है। वहीं बलात्कार के बाद क़त्ल कर दी गई लड़की की मां की भूमिका के साथ शबाना आज़मी ने खूब इंसाफ़ किया है।

चौंकाने वाला है अंत
इन सब अच्छाइयों के बावजूद फ़िल्म में मुझे कुछ दृश्य खींचे हुए लगे। फ़िल्म के क्लाइमेक्स के आस-पास कुछ दृश्य अटपटे भी लगे। हालांकि फ़िल्म का अंत चौंकाने वाला है, मगर आपको कुछ कमी जरूर महसूस होगी। मैं अपनी राय ज़रूर बताता मगर नहीं बता सकता, क्योंकि फ़िल्म का सस्पेंस ख़त्म हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ़िल्म देखने के बाद ये कह सकता हूं की पांच साल बाद पर्दे पर वापस आने के लिए इस फ़िल्म को चुनने का ऐश्वर्या का फैसला सही था। इस फ़िल्म को आप देख सकते हैं। मेरी तरफ़ से फ़िल्म 'जज़्बा' के लिए 3 स्टार...