पर्दे पर सलमान का 'जलवा', असल जिंदगी में 'दबंग' ही निकले 'भाईजान'

नई दिल्ली:

अपनी आखिरी फिल्म 'किक' में सलमान खान का डॉयलाग था, 'हमारी पुलिस हमेशा लेट पहुंचती है और गलत इंसान को ही एरेस्ट करती है।' लेकिन 'दबंग' सलमान खान के मामले में उनका यह डायलॉग गलत साबित हो गया। उन्हें 13 साल पुराने 'हिट एंड रन' मामले में दोषी ठहराया गया।

70 एमएम के सुनहरे पर्दे पर अपने मर्दाना अंदाज और नहीं डराने वाले युवा के रूप में पहचाने जाने वाले 49 वर्षीय अभिनेता की आंखों में तब पानी आ गया, जब जज ने उनके बारे में महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। हालांकि फिल्म में जब उन्हें कैद की सजा सुनायी जाती है तब वे खुद को एक शेरदिल जवान के रूप में पेश करते हैं।

अदालत ने बुधवार को उन्हें वर्ष 2002 के मामले में गैर इरादतन हत्या का दोषी पाया एवं उनके विरुद्ध अन्य सभी आरोप साबित हुए। हाल के वर्षों में सलमान ने अपनी फिल्मों में इंसाफ के योद्धा के किरदार की कला में महारत हासिल की है, लेकिन अभिनेता को असली जीवन में कानून के दूसरे पाले में देखना एक बड़ी बिडंबना रही।

चाहे फिल्म 'गर्व', 'वांटेड' और 'दबंग' सीरीज में उनका पुलिसवाले का किरदार हो या फिर 'जय हो' और 'किक' में दूसरों की मदद करने वाले या अकेले ही अपराधियों से निबटने वाली भूमिका, अभिनेता ने फिल्मों में अपनी इस नेक छवि से बड़ी संख्या में प्रशंसक बनाए हैं। चाहे लवर ब्वॉय का किरदार हो या फिर एक्शन हीरो का, सलमान खान की बॉक्स-ऑफिस की सफलता उनके अधिकांश समकालिक अभिनेताओं के लिए ईर्ष्याजनक रहा है।

वह बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा स्टारों में एक हैं लेकिन कुछ बातें परेशान करने वाली हैं, क्योंकि वह पर्दे के बाहर अपनी हरकतों को लेकर अक्सर सुखिर्यों में रहे हैं। अदालत का फैसला फिल्मोद्योग के लिए अनुकूल नहीं है, क्योंकि 200 करोड़ रुपये की फिल्म परियोजनाएं इस सुपरस्टार पर दांव पर लग गई हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनकी दो अगली फिल्में 'बजरंगी भाईजान' और 'प्रेम रतन धन पायो' फिलहाल शूटिंग के चरण में है। सलमान 1998 में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने को लेकर राजस्थान में भी अदालती सुनवाई का सामना कर रहे हैं।