फोटो गैलरी : 57 साल के हुए 'मुन्नाभाई' संजय दत्त की ज़िन्दगी का सफरनामा...

फोटो गैलरी : 57 साल के हुए 'मुन्नाभाई' संजय दत्त की ज़िन्दगी का सफरनामा...

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के 'मुन्नाभाई' संजय दत्त आज 57 साल के हो गए। इस बार वह अपना जन्मदिन परिवार के साथ मना रहे हैं। 1993 में मुंबई में हुए शृंखलाबद्ध बम ब्लास्ट से जुड़े एक मामले में सजा काटने के बाद संजय दत्त इसी साल फरवरी में पुणे की यरवदा जेल से आज़ाद हुए हैं। संजय दत्त के जेल से छूटने के बाद से ही उनके पास लगातार फिल्मों के ऑफर आ रहे हैं। इस साल वह 'टोटल धमाल' नाम की फिल्म में नजर आने वाले हैं।

वैसे, संजय का जीवन उतार-चढ़ावों से भरपूर रहा है, सो आइए, उनके जन्मदिन के मौके पर एक नज़र डालते हैं उनकी ज़िन्दगी पर...
 


29 जुलाई, 1959 को जन्मे संजय दत्त अभिनेता सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस दत्त के तीन बच्चों में सबसे बड़े हैं। संजय की स्कूली शिक्षा कसौली के पास स्थित सनावर के द लॉरेंस स्कूल में हुई।
 

संजय दत्त की प्रिया और नम्रता नाम की दो बहनें हैं। प्रिया राजनेता हैं और उन्होंने ओवेन रोनकॉन से शादी की है, वहीं नम्रता ने अभिनेता कुमार गौरव से शादी की है।
 

संजय दत्त 12 साल की उम्र में पहली बार फिल्मों में नजर आए थे। वर्ष 1971 में आई सुनील दत्त की फिल्म 'रेशमा और शेरा' में संजय कव्वाली गायक की एक छोटी-सी भूमिका में नज़र आए थे। फिल्म में वहीदा रहमान और राखी ने भी काम किया था।
 

22 साल की उम्र में पिता सुनील दत्त ने संजय को 'रॉकी' में लॉन्च किया, जिसे खासा पसंद किया गया। हालांकि फिल्म की रिलीज़ से महज़ तीन दिन पहले कैंसर से पीड़ित संजय की मां नरगिस का निधन हो गया था।
 

कई हिट और फ्लॉप फिल्में करने के बाद संजय दत्त ने 1986 में आई 'नाम' में काम किया, जो उनकी पहली क्रिटिकली सक्सेसफुल फिल्म थी। इस फिल्म में उनके बहनोई कुमार गौरव ने भी काम किया था।
 

'90 के दशक को संजय दत्त की सफलता का दौर कहा जा सकता है। इस दौरान उन्होंने 'खलनायक' और 'सड़क' के अलावा 'थानेदार' (1990), 'खून का कर्ज' (1991), 'यलगार' (1992), 'गुमराह' (1993), 'साहिबान' (1993) और 'आतिश' जैसी फिल्में कीं।
 

वर्ष 1991 में आई 'साजन' में संजय ने एक्शन हीरो की अपनी छवि को बदलते हुए एक शायर का किरदार निभाया। फिल्म में उनके साथ माधुरी दीक्षित और सलमान खान प्रमुख भूमिकाओं में थे। इस किरदार के लिए 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' वर्ग में उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।
 

वर्ष 1993 में संजय दत्त को अवैध तरीके से हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसके बाद करीब 18 महीने तक वह जेल में रहे। गिरफ्तारी के तीन सप्ताह बाद 'खलनायक' रिलीज़ हुई, इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ उनके सहकलाकार थे। फिल्म सुपरहिट रही और संजय की गिनती बॉलीवुड के बड़े अभिनेताओं में होने लगी।
 

जेल से बाहर आने के बाद संजय दत्त ने 1999 में 'खूबसूरत', 'दाग : द फायर', 'हसीना मान जाएगी' और अवार्ड विनिंग 'वास्तव' से फिल्मों में वापसी की। 'वास्तव' में संजय दत्त ने एक गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी, इसके लिए उन्हें फिर बेस्ट एक्टर के रूप में फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया।
 

जिस फिल्म ने संजय दत्त को नई पहचान दी, वह 2003 में आई 'मुन्नाभाई MBBS' और 2006 में आई उसकी सीक्वेल 'लगे रहो मुन्नाभाई' थीं। 'शोले' के 'जय-वीरू' के बाद 'मुन्ना-सर्किट' दोस्तों की सबसे यादगार जोड़ी बनी।

इस फिल्म के बाद संजय दत्त की कॉमिक टाइमिंग को काफी सराहना मिली। इसके बाद उन्होंने 'धमाल' (2007), 'ऑल द बेस्ट' (2009), 'नो प्रॉब्लम' (2010) और 'रास्कल्स' (2011) जैसी कॉमेडी फिल्मों में काम किया।
 

अमिताभ बच्चन की 1990 की सुपरहिट फिल्म 'अग्निपथ' के 2012 में आए इसी नाम के रीमेक ने पहले दिन की कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म में 'कांचा चीना' का किरदार निभाने के लिए संजय को काफी सराहना मिली। इसके बाद वह रामगोपाल वर्मा की 'डिपार्टमेंट' में नजर आए, जिसमें उन्होंने एनकाउंटर स्क्वाड के लीडर इंस्पेक्टर महादेव भोसले का रोल निभाया था। फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'नमकहलाल' के 'थोड़ी सी जो पी ली है...' गाने का रीमेक किया था।
 

2012 में ही संजय दत्त ने अजय देवगन की 'सन ऑफ सरदार' में काम किया। संजय के डाकू के किरदार को उनके पिता सुनील दत्त के 'मुझे जाने दो' के किरदार से प्रभावित माना जाता है।
 

2014 में जेल में रहने के दौरान राजकुमार हिरानी की 'पीके' आई, जिसमें आमिर खान और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिकाओं में थे। संजय ने इस फिल्म में छोटी, लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
 

निर्देशक राजकुमार हिरानी संजय के जीवन पर फिल्म बनाने की योजना बना रहे हैं, जिसमें संजय का किरदार रणबीर कपूर निभाएंगे।
 

संजय दत्त ने 1987 में एक्ट्रेस ऋचा शर्मा से पहली शादी की थी। वर्ष 1988 में ऋचा को कैंसर हुआ, जिसके बाद वह इलाज के लिए अमेरिका चली गईं। 1996 में ऋचा की मौत हो गई, और दोनों की एक बेटी त्रिशला हैं।
 

इसके बाद 1998 में संजय ने मॉडल रिया पिल्लै से शादी की, लेकिन उनकी यह शादी सफल नहीं रही और 2005 में दोनों ने तलाक ले लिया।
 

फिर फरवरी, 2008 में दो साल तक चले अफेयर के बाद संजय दत्त ने मान्यता से शादी कर ली, और अब मान्यता और संजय के शाहरान और इकरा नाम के दो जुड़वां बच्चे हैं।
 

जन्मदिन मुबारक हो संजय...!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com