सेट पर तोड़फोड़ के बाद संजय लीला भंसाली ने जयपुर में 'पद्मावती' की शूटिंग रद्द की

सेट पर तोड़फोड़ के बाद संजय लीला भंसाली ने जयपुर में 'पद्मावती' की शूटिंग रद्द की

संजय लीला भंसाली पर 'पद्मावती' की शूटिंग के दौरान हुआ हमला.

जयपुर:

फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘पद्मावती’ के सेट पर तोड़फोड़ के मद्देनजर जयपुर में फिल्म की शूटिंग को रद्द कर दिया है. भंसाली के साथ बदसलूकी से नाराज फिल्म जगत के लोगों ने हमले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. बताते चलें कि जयपुर के जयगढ़ किले में पद्मावती की शूटिंग के दौरान शुक्रवार को राजपूत करणी सेना ने सेट पर हंगामा मचाते हुए भंसाली के साथ बदसलूकी की थी. करणी सेना का कहना है कि वे ऐतिसाहिक तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किए जाने का विरोध कर रहे हैं.

आमेर थाने के प्रभारी नरेंद्र कुमार ने कहा, "फिल्मकार ने जयगढ़ किले में शूटिंग रोक दी है और फिल्म की टीम उस जगह से जा चुकी है.’’ फिल्म निर्माण से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ‘‘फिल्म निर्माताओं ने पहले ही साफ कर दिया है कि रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी के पात्रों के बीच ऐसा कोई दृश्य नहीं है. भंसाली ने पहले भी राजस्थान में अपनी फिल्मों की शूटिंग की है लेकिन उन्हें कभी कोई दिक्कत नहीं आई. जो कुछ हुआ दुर्भाग्यपूर्ण था और टीम अपना सामान बांध रही है.’’ राजपूत समुदाय के एक संगठन के लोगों ने कल भंसाली के साथ अभद्रता की थी और जयगढ़ फोर्ट में फिल्म के सेट पर तोड़फोड़ करके शूटिंग भी रोक दी. इन लोगों का आरोप था कि भंसाली अपनी फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के बारे में तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहे हैं.

संगठन के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं किसी हिंसा का समर्थन नहीं करता. करणी सेना वहां शूटिंग का विरोध करने और भंसाली से बात करने गई थी. लेकिन उन्होंने मिलने से मना कर दिया और उनके सुरक्षाकर्मियों ने हवा में तीन गोलियां दागीं जिसके बाद उकसावे की स्थिति बनी.’’ कालवी ने कहा कि उन्होंने शूटिंग से छह महीने पहले ही फिल्म को लेकर अपनी आपत्ति व्यक्त कर दी थी. उन्हें फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह के साक्षात्कार के माध्यम से फिल्म के दृश्यों के बारे में पता चला था.

भंसाली ने इस मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया लेकिन फिल्म में काम कर रहे कलाकारों रणवीर, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर समेत फिल्म जगत के लोगों ने इस घटना के लिए संगठन की निंदा की. पद्मावती की भूमिका अदा कर रहीं दीपिका ने ट्वीट किया, ‘‘स्तब्ध हूं. कल की घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ.’’ अभिनेत्री ने भरोसा दिया कि फिल्म की टीम ने किसी भी ऐतिहासिक तथ्य से छेड़छाड़ नहीं की और टीम का लक्ष्य स्क्रीन पर ‘‘साहसी और शक्तिशाली’’ पद्मावती की कहानी लाना था.

एक अन्य ट्वीट में दीपिका ने कहा, ‘‘पद्मावती के तौर पर मैं आपको भरोसा दे सकती हूं कि इतिहास से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई है.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘हमारा एकमात्र प्रयास यह है और रहेगा कि जितना मौलिक रूप से हो सके उतने मौलिक रूप में इस साहसी और शक्तिशाली महिला की कहानी दुनिया के सामने साझा की जा सके.’’ फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभा रहे 31 वर्षीय रणवीर ने कहा कि उनकी मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी.

उन्होंने कहा कि जो हुआ वो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. मुझे उम्मीद है कि राजस्थान के लोग हमारी मंशा को समझेंगे और सहानुभूति दिखाते हुए हमारा साथ देंगे. एक टीम की तरह हम 'पद्मावती' को बनाते वक्त राजस्थान के लोगों और राजपूत समुदाय की संवेदना और भावना का ध्यान रख रहे हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘संजय सर भारत के सबसे दक्ष और प्रमाणिक फिल्म निर्माताओं में से एक हैं और हम ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जिससे किसी की भावनाएं आहत हों.’’ फिल्म में राजा रतन सिंह का किरदार निभा रहे शाहिद कपूर ने भी भंसाली पर हमले की निंदा करते हुए कहा कि हिंसा ‘‘अस्वीकार्य’’ है.

वरिष्ठ पटकथा लेखक सलीम खान ने भी भंसाली पर हुए हमले को शर्म का विषय बताया है. बॉलीवुड को ‘‘शोले’’ जैसी फिल्म की कहानी देने वाले 81 वर्षीय सलीम खान ने कहा कि उनके कई राजपूत दोस्त हैं लेकिन कभी किसी के साथ ऐसा नहीं लगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं राजपूत लड़कों के साथ बड़ा हुआ हूं और उनके परिवार के करीब रहा हूं. ये लोग आनुवांशिक रूप से बहादुर, दिलदार और वफादार होते हैं. संजय लीला भंसाली पर हमला करने वाले खुद को राजपूत बता रहे थे. ये इस भद्र समुदाय के लिए शर्म की बात है.’’

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com