इस खास दिन पर क्यों हमें आती है राजेश खन्ना की याद...

इस खास दिन पर क्यों हमें आती है राजेश खन्ना की याद...

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में 12 अगस्त को हाथी दिवस के रूप में मनाया जाता है. हाथियों के संरक्षण की दिशा में आम लोगों को जागरुक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है. लेकिन इस खास दिन पर हमें भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की याद आती है. आप सोच रहे होंगे कैसे?

दरअसल साल 1971 में 'हाथी मेरे साथी' नाम की एक प्रसिद्ध फिल्म आई थी. राजेश खन्ना द्वारा अभिनीत यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट रही थी. इंसान से जानवरों की दोस्ती को दिखाती यह फिल्म बच्चों में खासी लोकप्रिय हुई थी.

यह फिल्म राजू (राजेश खन्ना) नाम के एक ऐसे लड़के की कहानी है जिसकी जान बचपन में हाथियों के एक झुंड ने बचाई थी. वह हाथियों से खासकर रामू नाम के एक हाथी से बेहद प्रेम करता है. पैसे कमाने के लिए हाथियों के साथ सड़क पर करतब दिखाने वाले राजू की किस्मत बदलती है और वह एक चिड़ियाघर शुरू करता और हाथियों के अलावा कई अन्य जानवरों के साथ वहीं रहता है. राजू को तनु (तनुजा) नाम की एक युवती से प्यार होता है और दोनों की शादी हो जाती है. दोनों का बच्चा होने के बाद तनु को लगता है कि जानवरों से उसके बच्चे को खतरा है और वह राजू से कहती है कि वह परिवार और जानवरों में से किसी एक को चुने. राजू अपने जानवर दोस्तों को चुनता है. इसके बाद राजू का प्रिय हाथी रामू कई ऐसी कोशिशें करता है कि राजू अपने परिवार से वापस मिल जाए.

विश्व हाथी दिवस हर साल हमें 'हाथी मेरे साथी' के राजू और रामू की दोस्ती की कहानी याद दिलाता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com