एक ऐसी क्रीम, जो है मेलेनोमा स्किन कैंसर के लिए लाभदायक

एक ऐसी क्रीम, जो है मेलेनोमा स्किन कैंसर के लिए लाभदायक

सैंटियागो:

चिली के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी क्रीम तैयार की है, जो मेलेनोमा कैंसर के शुरुआती प्रभाव का मुकाबला करने में प्रभावी है। मेलेनोमा, स्किन कैंसर की सबसे खतरनाक किस्म होती है। चिली यूनिवर्सिटी ने बताया कि कैमिकल और फैकल्टी ऑफ बायोलॉजी के शोधकर्ताओं ने दक्षिण अमेरिकी देश के स्थानिक पौधे से यह क्रीम तैयार की है।

शोध में शामिल सोफिया मिशेलसन ने बताया कि इस क्रीम का अभी प्रलिमिनरी टेस्ट किया जा रहा है। वैसे इसका परीक्षण जानवरों पर किया जा चुका है, जिसमें यह क्रीम मेलेनोमा, जैसे स्किन कैंसर में प्रभावी साबित हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में हर साल 20 से 30 लाख लोगों में मेलेनोमा कैंसर की परेशानी देखी जा रही है।
 


मिशेलसन ने कहा कि “हम मेलेनोमा कैंसर के लिए दवाएं खोज रहे हैं। हालांकि मार्किट में इस समस्या के लिए काफी क्रीमें उपलब्ध हैं, लेकिन सभी इस प्रकार के कैंसर के लिए इतनी प्रभावी नहीं हैं”। विशेषज्ञों का मुख्य उद्देश्य एक ऐसे तंत्र को खोजना है, जो ट्यूमर की उपस्थिति से पहले ही जीव की प्रतिक्रिया की रोकथाम कर सके।

शोधकर्ताओं ने बताया कि “यह क्रीम बाहरी उपयोग के लिए है, जिसे व्यक्ति प्रत्येक महीने में हर तीसरे दिन इस्तेमाल कर सकता है। इस दौरान क्रीम लगाने वाला भाग साफ-सुथरा होना चाहिए। उस जगह किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं लगी होनी चाहिए।

शोधकर्ताओं का कहना था कि इसका प्रभावी गुण वाकई में प्रोत्साहित करने वाला है। साथ ही इस क्रीम की कीमत भी काफी कम है। सामान्य कैंसर के लिए बाजार में बहुत सी क्रीमें उपलब्ध हैं, लेकिन उनकी कीमत काफी ज़्यादा है।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)