Food Refrigeration: फ्रिज में सामग्री रखने से पहले जानें यह बातें

खाद्य पदार्थों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए उन्हें सही तरीके से फ्रिज में रखने की जरूरत होती है.

Food Refrigeration: फ्रिज में सामग्री रखने से पहले जानें यह बातें

नई दिल्ली:

तथ्यः कमरे के तापमान पर  खाद्य पदार्थों में उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया जन्म ले लेते हैं, जो कि हर 25 मिनट में दो गुना हो जाते हैं। 

आपको यह पढ़कर अजीब लग रहा होगा?  खाद्य पदार्थों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए उन्हें सही तरीके से फ्रिज में रखने की जरूरत होती है। लेकिन क्या हम जानते हैं कि फ्रिज में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं? यह हम सभी को पता है कि दूध, मीट, सब्जियों को फ्रिज में रखा जाता है, पर क्या आप यह जानते हैं कि लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए कैचअप को भी फ्रिज में रखते हैं? और पक्के केले को भी फ्रिज में रखना चाहिए। उसका छिल्का भले ही भूरा हो जाता है, लेकिन वह अंदर से पका हुआ और खाने योग्य रहता है।

 


 


 


 


 


 


 


 

 

जी हां, यहां हम आपको फ्रिज में सामान रखने की बहुत से टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं। ख़ासतौर से उमस वाले क्षेत्रों में- जैसे भारत में इन्हें खास सुरक्षा की जरूरत होती है। उदाहरण के तौर पर खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से पहले उन्हें ढका जाता है, ताकि दूसरे खाद्य पदार्थों में उसकी सुगंध न जाए और साथ ही खाद्य पदार्थ को सूखने और टेस्ट खोने से बचाया जा सके।

यहां हम आपको फ्रिज में सामान रखने की कुछ बेसिक बातों के बारे में बता रहे हैः-

उपयुक्त तापमानः
खाद्य पदार्थों को तुरंत फ्रिज में रखने से वह खराब हो सकते हैं- उन पर बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए उन्हें इस तरह के खतरे से बचाकर रखना चाहिए। बेंगलुरु स्थित न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ. अंजू सूद का कहना है कि,  “फ्रिज का उपयुक्त तापमान 4 डिग्री सेल्सियस पर सेट होना चाहिए और फ्रीजर 0 डिग्री से नीचे। इस तापमान में सूक्ष्मजीव जन्म नहीं लेते, जो कि सामान को खराब होने से बचाते हैं।"

लेकिन फ्रिज की सील हर महीने चेक करना न भूलें, कि वह सही तरीके से काम कर रही है या नहीं। हमें सिर्फ फ्रिज के अंदर का सामान ठंडा रखना है न कि पूरी किचन।  

क्विक टिपः फ्रिज में रखने से पहले सामान को कमरे के तापमान पर ही ठंडा कर लें। यह एनर्जी बचाने में भी मदद करेगा।

कहां करें स्टोरः
आप अपने फ्रिज को साफ रखें, इसे बार-बार फ्रिज खोलने और बंद करने पर भी उसका तापमान बना रहेगा और वह कम एनर्जी लेगा। वैसे तो फ्रिज में अच्छे से सामान रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन जरूरत से ज़्यादा भरे फ्रिज की क्षमता प्रभावित होने लगती है। आपके फ्रिज में हर सामान उसकी जगह पर रखने की स्पेस है। फ्रिज के पीछे और नीचे की साइड सबसे ठंडी जगह होती है। पीछे इसलिए क्योंकि वहां ठंडा करने की मशीन लगी होती है और नीचे इसलिए क्योंकि गर्म हवा ऊपर की ओर निकलती है, तो ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ जो जम सकता है, उसे पीछे और नीचे की तरफ रखने से परहेज करना चाहिए। किसी भी चीज़ को रखने के लिए फ्रिज का दरवाजा सबसे गर्म जगह होती है, इसलिए मसालों आदि को दरवाजे में रखा जाना चाहिए। मक्खन ढके हुए स्थान पर, मीट नीचे की तरफ और बाकी सामान जहां फिट हो सके।

क्विक टिपः फ्रिज की ठंडक को ज़्यादा असरदार बनाने के लिए उसे खोलने और बंद करने के क्रम को कम कर दें।

समय का रखें ध्यानः
खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को बैक्टीरिया से दूर रखने के लिए केवल दो घंटे तक के लिए फ्रिज में रखें। अगर अंदर का तापमान ज़्यादा ठंडा है, तो समय को कम करके एक घंटा कर दें। हमेशा खाने को ढक कर ही फ्रिज में रखें। फ्रिज में अंदर की हवा सूखी होती है, जो खुले खाने को भी सूखा कर उसे अरुचिकर बना देती है। तेज सुंगध वाले खाद्य पदार्थ (पत्ता गोभी) की महक नरम खाद्य पदार्थों जैसे दूध में जल्दी हो जाती है, ऐसे में उन्हें ढक कर रखा जा सकता है।

 

ताजा लेख-

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर

आंतों के कैंसर का खतरा कम करती हैं गोभी और ब्रोकली

रोज सुबह भूखे रह जाते हैं चीन के एक-तिहाई लोग, क्या है इसकी वजह...

 

 

क्विक टिपः हर तीन हफ्ते में फ्रिज को खाली करके, अंदर के भाग को बेकिंग सोडा से साफ करें और सारा सामान जल्दी से वापस रख दें। इन सब कामों के लिए दिमाग में ज़्यादा से ज़्यादा दो घंटे का समय लेकर चलें।

कैसे करें खाद्य पदार्थ स्टोरः
क्या आप अभी तक समझ नहीं पाएं कि कौन-सा सामान फ्रिज में रखना चाहिए और कौन सा नहीं?  हमारे पास रोज काम आने वाली सामग्री की लिस्ट है, जो आपकी इस जानकारी में मदद करेगी। आइए जानें-

ब्रेडः
तथ्य कहते हैं कि फ्रिज में ब्रेड रखने से वह बहुत जल्दी सूख जाती है। इसलिए ब्रेड को हमेशा प्लास्टिक या फॉइल पेपर में लपेट के फ्रिज में रखें। इसके अलावा, इसे कमरे के तापमान पर लपेट कर रखा जा सकता है। माना यह अपनी ताज़गी खो देगी, लेकिन यह उतनी जल्दी नहीं सूखेगी, जितनी जल्दी फ्रिज में रखी ब्रेड सूख जाती है।

डॉ. सूद इस मिथ का खुलासा करते हुए बताती हैं कि फ्रिज में ब्रेड जल्दी बेस्वादी हो जाती है, लेकिन उसमें फफूंदी नहीं लगती। यह एक आम धारणा है कि जब तक ब्रेड पर फफूंदी नहीं लगती, तब तक वह खराब नहीं होती। सच्चाई यह है कि ब्रेड को सिर्फ कमरे के तापमान पर ही स्टोर किया जा सकता है और उसे एक दिन में ही इस्तेमाल कर लें, जैसा कि लेबल पर भी दिया होता है।

 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...
 

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब
 


 


 


 


 

 

फलः
भारतीय किचन में पाई जाने वाली दूसरी अवधारणा फलों के भंडारण के ही इर्द-गिर्द घूमती है। आईटीसी शेरेटन, दिल्ली के शेफ वैभव भार्गव बताते हैं कि,“ लोग अक्सर केला और सेब बाजार से लाते हैं फ्रिज में रख देते हैं, जबकि उन्हें तभी रखना जरूरी नहीं होता। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कि केले और सेब को फ्रिज में केवल तभी रखा जाता है, जब वह खराब होने की स्थिती में हों। तरबूज और खरबूजे जैसे कटे हुए फलों को फ्रिज में ठंडा और भंडारण के लिए रखा जाता है।"

यहां तक की टमाटरों को भी अगर फ्रिज में रखा जाए, तो वह अपना स्वाद खो देते हैं। इसके ताज़े फ्लेवर के लिए इन्हें बाहर टोकरी में ही रखें। गुठली वाले फल जैसे, आड़ू, खुबानी और आलू बुखारा आदि को अगर तुरंत इस्तेमाल न करना हो, तो ही उन्हें फ्रिज की टोकरी में रखा जाना चाहिए। केले को केवल तब ही रखा जाना चाहिए, जब वह पकने लगे। इससे केले की आयु एक से दो दिन और बढ़ जाती है।

डॉ. सूद सलाह देती हैं कि,“ सब्जियों और फलों को पहले अच्छे से धोकर सूखा लें और फ्रिज में उन्हें सही जगह पर स्टोर करें, जो कि फ्रिज में सबसे नीचे की ओर ट्रे दी गई होती है।"

नट्स और ड्राई फ्रूट्सः
नट्स में पाया जाने वाला अनसैचुरेटिड फैट बहुत नाजुक होता है, जो कि खराब हो सकता है। यह स्वास्थ्य पर प्रभाव नहीं डालता, लेकिन इससे नट्स के स्वाद में फर्क आ जाता है। इन्हें हवा बंद डिब्बे में रख के फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। ऐसा ही ड्राई फ्रूट्स स्टोर करते हुए ध्यान रखें। यहां तक की इनमें दूसरे फलों के मुकाबले कम नमी होती है। अगर इन्हें ठंडी जगह पर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं।

मसाले और चटनीः
कैचअप, चॉकलेट सॉस, मेपल सिरप आदि संरक्षक के साथ आते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर आप इन्हें एक-दो महीने तक स्टोर करना चाहते हैं, तो ही इन्हें फ्रिज में रखें।

डॉ. सूद का कहना है कि, लोग अक्सर कैचअप को खरीदने के बाद ही फ्रिज में रख लेते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि वह पहले से ही अम्लीय है, और उसे एक महीने तक बाहर रखा जा सकता है। इन्हें फ्रिज में केवल तभी स्टोर करते हैं, जब आप इन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हों। ऐसा ही मसालों के साथ है, अगर आप उन्हें एक महीने में प्रयोग करने का मन बना रहे हैं, तो उन्हें ठंडी जगह रखने की कोई जरूरत नहीं है।

हम जानते हैं कि आपकी दादी मां आपको चटनी को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रखने की सलाह कई बार दे चुकी होंगी। गर्मी, लाइट, नमी और हवा, मसालों और जड़ी-बूटियों के दुश्मन होते हैं, इसलिए उन्हें ज़्यादा ठंडे और अंधेरे वाली जगह से दूर रखें।

 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

 

दालें:
बहुत हैरानी की बात है, बहुत से घरों में दालों को भी फ्रिज में रखा जाता है। डॉ. सूद इस अफवाह को साफ करते हुए बताते हैं कि दालों को कीड़े और घुन से बचाने के लिए उन्हें ठंडी जगह पर रख देना ही कोई हल नहीं है। इसके लिए उनमें कुछ लौंग डालकर हवा बंड डिब्बों में रखें।

पोल्ट्रीः
क्य़ा आप जानते हैं साबूत और टुकड़े वाली पोल्ट्री केवल दिन के आखिर तक या दो दिन तक ही फ्रिज में सही रहती है। वहीं, पकी हुई डिश भी दो दिन से ज़्यादा नहीं चलती, लेकिन अगर ताजा पोल्ट्री को अगर फ्रीजर में रख दिया जाए, तो वह एक साल तक खराब नहीं होती।

बचे हुए सामान के लिएः
शेफ भार्गव बचे हुए सामान को स्टोर करने और फिर से इस्तेमाल करने के बारे में बताते हैं कि,“ अगर जरूरत लगे, तो बचे हुए सामान को हवा बंद डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख सकते हैं, ताकि उसमें बैक्टीरिया जन्म न लें। जब गर्म करें, ख़ासतौर से पेय पदार्थ जैसे दूध को इस्तेमाल करने से पहले सही से उबाल लें। यहां तक की फिश और कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे ही खुलें तो उन्हें टाइम से इस्तेमाल कर लेना चाहिए या फिर  उन्हें ज़्यादा ठंडी जगह रखना चाहिए। लगातार तापमान में बदलाव उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न कर सकता है।"

 

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com