स्पेस में तीन साल के लिए भेजी गई विस्की के टेस्ट में पाया गया फर्क: Study

स्कॉटिश डिस्टिलरी (ऐसी जगह जहां अल्कोहल तैयार की जाती है) ने बिना पकी माल्ट विस्की पर अध्ययन किया.

स्पेस में तीन साल के लिए भेजी गई विस्की के टेस्ट में पाया गया फर्क: Study

नई दिल्ली:

स्कॉटिश डिस्टिलरी (ऐसी जगह जहां अल्कोहल तैयार की जाती है) ने बिना पकी माल्ट विस्की पर अध्ययन किया। अंतरिक्ष में विस्की के स्वाद पर क्या असर पड़ेगा, उन्होंने माल्ट विस्की को तीन साल के लिए स्पेस में शून्य ग्रेविटी पर भेजा। साल बीतने के बाद उन्होंने इसके सेंपल में स्मोकी स्वाद और मांस की खुशबू पाई। साथ ही, उन्होंने विस्की के टेस्ट में भी बदलाव देखा। आर्डबेग डिस्टिलरी, आईल, ने अक्टूबर 2011 में कार्गो स्पेसक्राफ्ट में एक शीशी इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में भेजी थी। साथ ही उन्होंने सामनता के लिए एक दूसरी शीशी डिस्टिलरी में ही रखी थी। डिस्टिलरी के अनुसार दोनों ही सेंपल का स्वाद और खुशबू अलग पाई गई।

जो सेंपल पृथ्वी पर रखा गया था उसकी महक लकड़ी जैसी थी। साथ ही इसमें पुराने आर्डबेग स्टाइल जैसे देवदार, स्वीट स्मोक, पुराने सिरके, किशमिश, वनीला, गुड़ की टॉफी और जले हुए संतरे की भी गंध थी। दूसरी ओर, जो सेंपल उन्होंने अंतरिक्ष में भेजा था, उसकी महक काफी तेज़ थी। इसमें हल्के एंटीसेप्टिक स्मोक, रबर, स्मोक्ड फिश के साथ लकड़ी और मीट की खुशबू आ रही थी।

 

 

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...

 

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

 

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

 

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

 

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

 

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

 

 

स्वाद की अगर बात करें, तो पृथ्वी पर रखे सेंपल का टेस्ट लकड़ी, सिरका, फ्रूट्स और चारकोल जैसा था। बाद में जिसका स्वाद हल्का स्मोक, टार और क्रीम फज़ जैसा आ रहा था। वहीं, अगर अंतरिक्ष में भेजी गई विस्की के स्वाद की बात करें, तो वह स्मोक्ड फ्रूट्स जैसे आलूबुखारा, किशमिश, चेरी, दालचीनी, पुदीना, सौंफ, स्मोक्ड बेकन और स्मोक्ड हैम जैसा था। बाद में जिसका टेस्ट रबर, लकड़ी और एंटीसेपटिक जैस आ रहा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डॉ. बिल लम्बस्डेम, आर्डबेग निदेशक और विस्की के निर्माता के अनुसार “दोनों ही सेंपल में बदलाव देखा गया”। साथ ही उन्होंने बताया कि “जब मैंने स्पेस के सेंपल का स्वाद चखा और उसे सुंघा, तो दोनों ही चीज़ें आर्डबेग स्टाइल के सेंपल से बिल्कुल अलग थी”।

 

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.