स्वपन सेठः दिल्ली की ये हैं मेरी 8 फेवरिट डिश

स्वपन सेठ की ये आठ फेवरिट मील हैं। कहने के लिए यह ज़्यादा फैंसी नहीं है, लेकिन खाने में ऐसी हैं की देखते ही मुंह में पानी आ जाए.

स्वपन सेठः दिल्ली की ये हैं मेरी 8 फेवरिट डिश

नई दिल्ली:

मैं बहुत ज़्यादा सोशल इंसान नहीं हूं। मैं रेस्तरां में डिनर करने साल में शायद एक या दो बार ही जाता हूं, क्योंकि मैं हमेशा ऐसे रेस्तरां खोजता हूं, जहां से मैं घर पर खाना मंगाकर खा सकूं। सौभाग्यवश, मुझे इतना आराम है कि मैं चाहे कहीं भी क्यों न हूं, कॉन्सिअर्ज सर्विस (ऐसी सर्विस, जहां आप व्यक्ति को पैसे देकर अपने घर पर ही खाना मंगा सकते हैं) से अपना खाना मंगाकर खा सकता हूं। वैसे तो, आजकल के सभी रेस्तरां डिलिवरी सर्विस देते हैं, जहां बिना मेहनत किए हमारे पास अच्छा खाना पहुंच जाता है।

दिल्ली में 13 साल रहने के बाद, हर कोई बेकार की चाज़ों से कुछ बहुत ही अच्छा निकालना सीख लेता है। और मैं उम्मीद के मुताबिक आराम से भोजन करना पसंद करता हूं।

तो दिल्ली, एनसीआर की मेरी ये आठ फेवरिट मील हैं। कहने के लिए यह ज़्यादा फैंसी नहीं है, लेकिन खाने में ऐसी हैं कि देखते ही मुंह में पानी आ जाए। आप इस शहर में चाहे एक बार ही क्यों न आएं, फिर भी मैं आपको इन डिश को ट्राई करने का सुझाव दूंगा।

 

 

ये भी पढ़ें

 

 

कांजी वड़ा
अफसोस की बात यह है कि दिल्ली में इस डिश को बनाने और तैयार करने की कला मर चुकी है। पुरानी दिल्ली में कई ऐसे रेस्तरां हैं, जो काफी अच्छा खाना परोसते हैं। फिर भी मैं अपने पैसे प्रिती गोयंका द्वारा बनाए जाने वाली कोलकाता की स्वादिष्ट मिठाई और चटपटे नमकीन पर खर्च करना पसंद करता हूं। क्योंकि मैं अपने शहर के मसालों के बारे में जानता हूं, इसलिए मैं उनसे मसालों को अच्छी तरह इस्तेमाल करने के लिए कहता हूं। (+91 98100 52294)

दाल मीट


मेरे भाई ने मुझे इसके बारे में बताया था, जो कि आजतक मेरी फेवरिट डिश में से एक है। एम्बैसी रेस्तरां की बनाई गई दाल मीट काफी लज़ीज़ है। इसमें दाल ज़्यादा गली हुई नहीं है, फिर भी मीट के साथ बहुत अच्छा स्वाद देती है।
कहां: कनॉट प्लेस
खर्चः 575 रुपये

ब्रेन करी
 


मेरे पिता ने मुझे इसके बारे में ज्ञान दिया था। मुझे ठोस और मोटे पीस बिलकुल पसंद नहीं हैं। मुझे तो रसेदार और मुलायम पीस पसंद हैं, जिसके ऊपर खूब सारा हरा धनिया डला हो। यहां, इस डिश को बनाने का केवल एक ही व्यवसायी हैः वाह अमरितसर। (+91 97160 04858)
कहां: डीएलएफ, फेज़ 4, गुड़गांव

 

 

डायबिटीज टिप्स और नुस्खों के लिए ये भी पढ़ें - More Diabetes Tips and Remedy

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब

 

 

शामी कबाब


जबसे मैंने गलौटी कबाब से नफ़रत करनी शुरू की है, तभी से मुझे बहुत ज़्यादा मुलायम शामी कबाब पसंद नहीं है। मेरे लिए बेहतरीन शामी कबाब, माता-पिता की तरह है। मुलायम और स्थिर। साथ ही जिसमें मसाले अच्छी तरह मिले हों। जो कि दिल्ली में खुले नए रेस्तरां दिल्ली क्लब हाउस के पास है।
कहां: दिल्ली क्लब हाउस, संगम कोर्टयार्ड, आरके पुरम

मसाला डोसा
 


यह डिश तमिल नाडू भवन में मौजूद कई लोगों का दिल तोड़ देगी, लेकिन सच्चाई बतानी ज़रूरी है। मैं दिल्ली में कई दशक से लज़ीज़, मसालेदार मसाला डोसा ढूंढ़ रहा था। अंत में मुझे ये सोने का डला मिल ही गया। मसाला डोसा, जिसे आप दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1डी के द प्रायोरटी पास लाउन्ज की लाइव किचन में बनता देख सकते हैं। जी हां, आपने सही सुना, एयरपोर्ट पर! बेहद लज़ीज़ खाना।

काठी रोल्स
इससे पहले वाले आर्टिकल में मैंने कोलकाता रोल के बारे में काफी अच्छी तरह से बाताया था। देश के बाकी के हिस्सों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। काठीज़, एमजी रोड एक परफेक्ट जगह है। आनंद, यहां का मैनेजर, सुस्त, उदासीन, नीरस और बेपरवाह है। फिर भी वह मुंह में पानी ला देने वाले काठी रोल बनाता है। (+91 98188 80721)
कहां: काठी कबाब रोल, घिटोरनी, एमजी रोड
खर्चः 100 से 160 रुपये

 

 

ताजा लेख-

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

Get Fair Skin: दो हफ्तों में निखरेगा त्वचा का रंग, ये 4 चीजें आएंगी काम, आसान घरेलू नुस्खे...

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?

Dhanteras 2018: कब है धनतेरस, पूजा विधि, मुहूर्त, जानें धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना

 

 

गोरखा लंगर चिकन
रथिन माथुर शाम के समय जादू कर देने वाली आसान और बहुत ही शानदार चिकन करी बनाते हैं, जिसकी रेसिपी पर वह बचपन से ही गौर करते आ रहे हैं। सौभाग्य से, उन्हें चिकन की ग्रेवी बनाने के लिए चारों ओर किसी भी तरह के वातावरण को बनाने की ज़रूरत नही पड़ती। यह आसान, हल्की और सुंदर डिश है, जिसे रुमाली रोटी के साथ परोसा जा सकता है। (+91 98117 22223)

रबड़ी


मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि हर व्यक्ति की इस डिश के बारे में अपनी सोच होगी। कई सालों बाद जब मैंने गुड़गांव के शाम स्वीट्स के यहां रबड़ी खाई, तो मैं इस डिश का दिवाना हो गया। ज़्यादा मीठी न होते हुए स्वादिष्ट मिठाई।
कहां: शाम स्वीट्स, शिवाजी नगर, गुड़गांव
खर्चः 38 रुपये

तो ये हैं मेरी लिस्ट में मौजूद शहर की कुछ पसंदीदा डिश। अगर आपके पास कोई सुझाव है, तो मेरे साथ ज़रूर शेयर करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वपन सेठ पूरा दिन खाते हैं। 58 किलो के व्यक्ति हैं, जो केवल ऐक्व्स एक्सरसाइज करते हैं।
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.